.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : सगड़ी में गांगेपुर रिंग बांध कटने से सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न


टूटे हुए रिंग बांध को जल्द ही धारा को डायवर्ट कर ठीक करा लिया जायेगा- जिलाधिकारी

आजमगढ़ : जिले की सगड़ी तहसील क्षेत्र के उत्तर दिशा में बहने वाली घाघरा नदी की मुख्यधारा ने महुला-गढ़वल बांध के किनारे स्थित गांगेपुर रिंग बांध को अपनी चपेट में ले लिया। लगभग सौ मीटर बांध कटने से आसपास के कई गांवों की सैकड़ों एकड़ फसल जलमग्न हो गई। एक सप्ताह से घाघरा नदी की मुख्यधारा रिंग बांध के करीब कटान कर रही थी, लेकिन किसी जिम्मेदार ने ध्यान नहीं दिया।
सूचना मिलने पर जिलाधिकारी राजेश कुमार व पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से तहसील सगड़ी क्षेत्र के अन्तर्गत गांगेपुर मठिया में टूटे हुए रिंग बांध का निरीक्षण किया गया।
डीएम ने बताया कि घाघरा नदी का जल स्तर नीचे जाने से कटान हो रही है। तहसील सगड़ी के गांगेपुर मठिया के पास रिंग बांध में आइलैण्ड बन जाने के कारण बंधे की तरफ धारा का डायवर्जन होने से बंधा टूट गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि यह रिंग बांध जिला पंचायत व क्षेत्र पंचायत द्वारा 10 लाख कूप योजनान्तर्गत आमजन मानस के खेतों की सुरक्षा के लिए बनाया गया था, यह रिंग बांध सिंचाई विभाग का नही है। उन्होने बताया कि जो धारा बंधे की तरफ आ रही है, उसे पाइलिंग करते हुए डायवर्जन करने की कोशिश की जा रही है। रिंग बांध को ठीक कराने के लिए पैसे की कोई कमी नही है। उन्होने बताया कि टूटे हुए रिंग बांध को जल्द ही धारा को डाइवर्ट कर ठीक करा लिया जायेगा।
सिंचाई विभाग/बाढ़ खण्ड के तकनीकी पर्यवेक्षण में डीसी मनरेगा व खण्ड विकास अधिकारी अजमतगढ़ द्वारा बांध को ठीक कराया जा रहा है। बांध को ठीक कराने के लिए क्षेत्र पंचायत व ग्राम पंचायत द्वारा सामग्री उपलब्ध करायी जा रही है।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, सिंचाई विभाग एक्सीयन सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment