.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : तहसील कर्मियों ने एन.डी.आर.एफ. से सीखा आपदा प्रबंधन के गुण

11वी एनडीआरएफ टीम ने सदर तहसील और हरैया ग्रामसभा में सामुहिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

आजमगढ़ 04 सितम्बर-- लोगों को जागरूक करके आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है और कई महत्वपूर्ण मानव जीवन को बचाया जा सकता है। इसी उद्देश्य से दिनाँक 03 सितम्बर 2020 को 11वी एनडीआरएफ की टीम ने आजमगढ़ के सदर तहसील और हरैया ग्रामसभा में सामुहिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। जिसके अंतर्गत लेखपाल, कानूनगो एवं अन्य कर्मचारियों को आपदा के समय राहत-बचाव के तरीकों का प्रदर्शन और बाढ़ की स्थिति में तत्काल आसानी से उपलब्ध सामग्री द्वारा राफ्ट तैयार करने के तरीको का प्रशिक्षण दिया गया।
सबइंस्पेक्टर सत्यजीत सिंह ने एनडीआरएफ की कार्य प्रणाली तथा आज के तकनीकी युग मे आपदा प्रबंधन तथा प्राथमिक चिकित्सा के प्रशिक्षण के महत्व के बारे विस्तार से बताया। क्योंकि आपदाओ का सामना, जानकारी तथा तैयारी से ही किया जा सकता है। उसके उपरांत उपनिरीक्षक सत्यजीत सिंह के द्वारा भूकंप, बाढ़ से पूर्व, दौरान तथा बाढ़ के बाद की जाने वाली तैयारी और आपदाओ के दौरान बचाव उपायो के बारे में डेमोंस्ट्रेशन देकर समझाया गया। साथ ही इन आपदाओ में प्रयोग करने वाली रेसक्यू तकनीक, फंसे हुए लोगो को निकालने एवं उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बारे मे बताया गया। जिसमे रेस्क्यूर मनोज जयसवाल, संजय गुप्ता, सोहनवीर, मकसूद खान ने एनडीआरएफ की तरफ से भाग लिया।
एनडीआरएफ का मुख्य उद्देश्य इस कार्यक्रम के माध्यम से सदर तहसील के कर्मचारियों को आपदा के प्रति जागरूकता बढ़ाना है, जिससे वह अपने क्षेत्र के लोगों को जानकारी दे सके और किसी भी आपदा के समय अमूल्य मानव जीवन को बचाया जा सके।
इस अवसर पर ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट/उप जिलाधिकारी सदर गौरव कुमार (आईएएस), तहसीलदार सदर, सहित संबंधित अधिकारी तथा प्रतिभागी के रूप में सदर तहसील के समस्त लेखपाल व कानूनगो उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment