.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

माटीकला से जुड़े परिवारों को अधिक से अधिक पट्टों का आवंटन हो -धर्मवीर प्रजापति

प्रशासनिक बैठकों में चाय, पानी के लिए प्लास्टिक के नही बल्कि मिट्टी के कुल्हड़ या गिलास इस्तेमाल होंगे - अध्यक्ष उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड

माटीकला से जुड़े लोगों के आधार व खाता नम्बर एकत्रित करा कर उपलब्ध कराएं 

आजमगढ़ 27 अगस्त-- अध्यक्ष उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड, धर्मवीर प्रजापति की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में माटीकला से जुड़े कामगारों को आवंटित पट्टों एवं जनपद में उनकी संख्या एवं आवंटित पट्टों पर हुए अवैध कब्जों के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर अध्यक्ष ने समस्त एसडीएम को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने संबंधित तहसील क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करें कि कितने ग्रामों में माटीकला से जुड़े लोग रहते हैं और उनकी संख्या कितनी है। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि लेखपालों के माध्यम से माटीकला से जुड़े हुए व्यक्तियों के आधार नम्बर व खाता नम्बर एकत्रित कराकर एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण कराते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। आगे यह भी निर्धारित करें कि माटीकला से जुड़े कितने परिवारों को पट्टा आवंटित किया गया है एवं माटीकला से जुड़े परिवारों को अधिक से अधिक पट्टों का आवंटन किया जाय। इसी के साथ ही अध्यक्ष ने यह भी निर्देश दिये कि माटीकला से जुड़े व्यक्तियों को प्रधानमंत्री आवास व आयुष्मान कार्ड का भी लाभ दिलाया जाय।
आगे उन्होने कहा कि माटीकला से जुड़े परिवारों को 10 साल के अन्दर कितने पट्टे आवंटित किये गये हैं, उसकी सूची बनाकर उपलब्ध करायें, जो भी डाटा दें वह वास्तविक डाटा दें।
अध्यक्ष द्वारा मिट्टी के बर्तनों को उपयोग करने के बारे में बताया गया। उन्होने कहा कि मिट्टी के बर्तन का उपयोग करने से हम सभी को बहुत लाभ मिलता है, मिट्टी में 26 पोषक तत्व पाये जाते हैं, मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करने मात्र से हम सभी 26 पोषक तत्वों का लाभ ले सकते हैं, हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग करना चाहिए। उन्होने कहा कि आरओ का पानी पीने से बीमारी हो रही है, हम सभी लोगों को मटके का पानी पीने पर जोर देने की आवश्यकता है।
अध्यक्ष ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिये कि अब से जो भी प्रशासनिक बैठकें की जाय, उसमें चाय व पानी को प्लास्टिक के गिलास में न देकर मिट्टी के कुल्हड़ या गिलास में दिया जाय। इसके लिए समस्त विभागों को पत्र जारी करना सुनिश्चित करें।
अध्यक्ष ने समस्त एसडीएम से अपील किया कि एक अभियान चलाकर जनपद को प्लास्टिक मुक्त बनायें।
इसी के साथ ही उ0प्र0 माटीकला बोर्ड के तत्वाधान में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित गाॅधी हाल में निःशुल्क विद्युत चालित चाक वितरण कार्यक्रम के अन्तर्गत मा0 अध्यक्ष जी द्वारा उ0प्र0 माटीकला बोर्ड की टूलकिट्स वितरण योजनान्तर्गत 26 लाभार्थियों को विद्युत चालित चाक निःशुल्क प्रदान किया गया।
इस अवसर पर बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ धु्रव सिंह, बीजेपी जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकान्त राय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, प्राचार्य डायट अमरनाथ राय, उपायुक्त उद्योग प्रवीण कुमार मौर्य, एलडीएम यूबीआई शंकर चन्द सामन्त, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, समस्त उप जिलाधिकारी व लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment