.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

कोविड -19 को लेकर नोडल अधिकारी ने सभी ईओ व बीडीओ के साथ ऑनलाइन बैठक किया

जल भराव वाले क्षेत्रों में जल निकासी के लिए अस्थायी समाधान तुरन्त करें - के0 रविन्द्र नायक, प्रमुख सचिव

कोविड-19 के गाइड लाइन का अनुपालन नही करने वाले दुकानदारों पर कार्यवाही करें

आजमगढ़ 27 अगस्त-- कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत प्रमुख सचिव एवं आयुक्त ग्राम्य विकास, उ0प्र0 शासन/नोडल अधिकारी आजमगढ़ के0 रविन्द्र नायक द्वारा जिलाधिकारी राजेश कुमार के साथ एनआईसी आजमगढ़ में जूम ऐप के माध्यम से समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, समस्त खण्ड विकास अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई।
नोडल अधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायतों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि नाले-नालियों की सफाई सुनिश्चत कर दी गयी है एवं उसका प्रमाण पत्र आज शाम तक जिलाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जिन नगर पालिका/नगर पंचायत क्षेत्रों में जल भराव हो रहा है, ऐसे जगहों में जल निकासी के लिए अस्थायी समाधान तुरन्त करें और जल निकासी के लिए स्थायी समाधान हेतु कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इसी के साथ ही नोडल अधिकारी ने समस्त ईओ को निर्देश दिये कि अपने-अपने संबंधित क्षेत्रों में एण्टी लार्वा के लिए जले हुए डीजल का छिड़काव करायें, जिससे मच्छरों का विकास न हो। नोडल अधिकारी ने ईओ मुबारकपुर, सरायमीर, लालगंज से जानकारी प्राप्त की गई कि जो कन्टेनमेंट जोन बनाये गये हैं, उसमें साफ-सफाई व सेनिटाइजेशन की क्या व्यवस्था की गई है। जिस पर उक्त ईओ द्वारा बताया गया कि कन्टेनमेंट जोन में साफ-सफाई व सेनिटाइजेशन का कार्य प्रतिदिन कराया जाता है।
आगे नोडल अधिकारी ने समस्त ईओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी कन्टेनमेंट जोन सक्रिय है, उस कन्टेनमेंट जोन के अन्दर यदि किसी भी व्यक्ति में सर्दी, खाॅसी, जुकाम, बुखार के लक्षण आते हैं तो उनकी जाॅच तुरन्त करायें और जाॅच रिपोर्ट आने तक उनको घर में ही रहने के लिए निर्देशित करें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिये कि कन्टेनमेंट जोन के बाहर जो भी दुकानें हैं वहाॅ पर सेनिटाइजेशन की उपलब्ध है या नही एवं दुकानदारों द्वारा ग्राहकों का दुकान मंे प्रवेश करते समय सेनिटाइजेशन किया जा रहा है या नही तथा कोविड-19 के गाइड लाइन का अनुपालन किया जा रहा है या नही। यदि ऐसा नही है तो दुकानदारों पर कार्यवाही करें। उन्होने निर्देश दिये कि ईओ नगर पालिका/नगर पंचायत अपने संबंधित एसडीएम व सीओ के साथ समन्वय स्थापित कर मानीटरिंग करें कि कन्टेनमेंट जोन के बाहर दुकानों पर सेनिटाइजेशन के लिए सेनिटाइजर की व्यवस्था की गयी है या नही एवं सोशल डिस्टेन्सिंग का अनुपालन किया जा रहा है या नही, इसका फोटोग्राफ्स जिलाधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
आगे नोडल अधिकारी ने समस्त ईओ को निर्देश दिये कि कोविड-19 से यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसका अन्तिम संस्कार कोविड प्रोटोकाल के अनुसार कराना सुनिश्चित करें एवं अन्तिम संस्कार में सम्मिलित होने वाले लोगों को पीपीई किट उपलब्ध कराया जाय। इसी के साथ ही उन्होने निगरानी समितियों को यह भी निर्देश दिये कि जो व्यक्ति होम आइसोलेशन में उनकी मानीटरिंग करें, वे घरों में ही रहें, घर से बाहर न निकलें और डोर-टू-डोर चल रहे सर्वे का कार्य तेजी से करायें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, पीडी अभिमन्यु सिंह, डीडीओ रवि शंकर राय, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, डीईएसटीओ आरडी राम उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment