.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : 786 प्राथमिक विद्यालयों में बनेंगे किचेन और गार्डेन - डीएम

अधिकतर कस्तुरबा गाॅधी बालिका विद्यालयों में अभी भी नामांकन की स्थिति शून्य मिली, डीएम हुए नाराज

आजमगढ़ 17 अगस्त-- जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में प्राथमिक विद्यालयों में किचन, गार्डेन, पूर्वांच्चल एक्सप्रेस वे एवं गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे से प्रभावित विद्यालयों के निर्माण कार्य की प्रगति, कस्तुरबा गांधी बालिका विद्यालय में नामांकन, निःशुल्क यूनिफार्म आदि बिन्दुओं के सम्बन्ध में खण्ड शिक्षा अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि किचन एवं गार्डेन बनाये जाने के लिए 786 प्राथमिक विद्यालयों को चयनित किया गया है। जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि उक्त समस्त प्राथमिक स्कूलों में किचन, गार्डेन बनाकर उसकी रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिये कि बनाये गये किचन गार्डेन की फोटोग्राफ्स भी उपलब्ध करायेंगे।
इसी के साथ ही प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अवस्थित न्याय पंचायत संसाधन केन्द्रों हेतु समस्त विकास खण्डों के 279 विद्यालयों मे से 257 प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों द्वारा फर्नीचर का उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया है। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि 279 विद्यालयों में फर्नीचर क्रय किया गया है, जिसका सत्यापन अन्य विभाग के अधिकारियों से कराकर सत्यापन रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि शेष 22 विद्यालयों द्वारा फर्नीचर का उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध नही कराया है, उक्त विद्यालयों का उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
विकास खण्ड तरवाॅ, लालगंज, ठेकमा में राजकीय निर्माण निगम द्वारा कस्तुरबा गाॅधी आवासीय बालिका विद्यालयों का निर्माण कराया जा रहा है, जिसका निर्माण कार्य अभी भी अपूर्ण है। जिस पर जिलाधिकारी ने प्रभारी बीएसए को निर्देश दिये कि उक्त विद्यालयों के अपूर्ण कार्य को पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। कस्तुरबा गाॅधी बालिका विद्यालयों में अभी भी अधिकतर विद्यालयों में नामांकन की स्थिति शून्य है, जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि अगले सोमवार तक नामांकन शत प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों को निःशुल्क यूनिफार्म उपलब्ध कराये जाने की समीक्षा में पाया गया कि अभी भी ज्यादातर विकास खण्डों में टेण्डर के सापेक्ष कोटेशन पूर्ण नही है। जिस पर जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन-जिन विकास खण्डों में टेण्डरों के सापेक्ष कोटेशन पूर्ण नही है, उन-उन विकास खण्डों का कोटेशन पूर्ण कराना सुनिश्चित करें और छात्रों को उपलब्ध कराने के लिए जल्द से जल्द निःशुल्क यूनिफार्म बनवाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने प्र0 बीएसए को निर्देश दिये कि समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों का ब्लाकवार प्रत्येक इण्डीकेटरवार कार्याें की समीक्षा करते हुए रिपोर्ट बनाकर जल्द से जल्द उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, प्र0बीएसए/प्राचार्य डायट अमरनाथ राय सहित समस्त संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment