.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

विशेष स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत नोडल अधिकारी ने शहर के कई वार्डों का निरीक्षण कर दिए निर्देश


नालियों की सफाई के साथ एण्टी लारवा स्प्रे का छिड़काव एवं फाॅगिंग भी कराते रहें -रंजन कुमार, सचिव,लोक निर्माण विभाग

आजमगढ़ 11 जुलाई -- सचिव,लोक निर्माण विभाग/नोडल अधिकारी आजमगढ़ रंजन कुमार द्वारा जनपद में कोविड-19 एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम हेतु दिनांक 10, 11 एवं 12 जुलाई 2020 तक चलाये जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत नरौली वार्ड-1 व शाहगढ़, पुरानी बाजार का स्थलीय निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी द्वारा नरौली वार्ड-1 में चलाये जा रहे विशेष सफाई अभियान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान गली में स्थित नालियों के उपर लगे हुए पटिया को हटवा कर देखा गया, जिसमें नाली की सफाई न होने से पानी का बहाव कम है एवं मुहल्लों वासियों से भी नालियों के बारे में बात की गयी। उनके द्वारा बताया गया कि नालियों में पानी जाम रहता है। जिस पर नोडल अधिकारी ने ईओ नगर पालिका आजमगढ़ को निर्देश दिए कि गली के दोनों तरफ स्थित नाली की सफाई कराये एवं जहां पर नालियों के पटिया टूटा है उसे भी आज अभियान चला कर ठीक कराये। मुहल्लों के लोगों द्वारा बताया गया आगे पुलिया पुलिया पर अतिक्रमण से नाली के पानी का भी निकास नही हो रहा है। जिस पर नोडल अधिकारी द्वारा पुलिया का निरीक्षण किया गया एवं ईओ नगर पालिका को निर्देश दिए कि उसे एसडीएम सदर से मिलकर अतिक्रमण हटाते हुए पुलिया की साफ-सफाई कराये।
उन्होने यह भी निर्देश दिए कि नालियों में एण्टी लारवा स्प्रे का छिड़काव कराते रहे एवं प्रतिदिन सांय को फाॅगिंग भी कराते रहे। नालियों के किनारे कुड़ा इक्कठा न हो। उन्होने यह भी कहा कि सफाई व स्वच्छता के प्रति जागरूकता अभियान चलाये। नोडल अधिकारी ने घरों के सामनें डस्टबीन रखवाने का भी निर्देश दिए।
इसी के साथ ही नोडल अधिकारी द्वारा शाहगढ़, पुरानी बाजार का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान दीप चन्द माली पुत्र मिठाई माली द्वारा अवगत कराया गया कि फोरलेन बनने एवं जल निकास न होने के कारण उसके व्यक्गित जमीन में गांव का पानी उसी के जमीन में जा रहा है। जिसका भौतिक निरीक्षण किया गया एवं नोडल अधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी सठियांव व पीडब्लूडी खण्ड-5 के एक्सीयन को निर्देश दिए कि जल निकासी का सर्वे करके पानी निकालने हेतु कार्य योजना बनाये और जल निकासी का कार्य जल्द से जल्द कराये। कुछ जगहों पर एक ही जगह पर कुड़ा इक्कठा पाया गया, जिस पर नोडल अधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी सठियांव को निर्देश दिए कि एक जगह पर एकत्रित कुड़े का निस्तारण कराये। इसी के साथ ही सुबाष के खाली जमीन पर कुड़े का ढेर लगने पर उन्हे निर्देश दिए कि यह साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। नोडल अधिकारी द्वारा एक छोटे बच्चे मुहम्मद आरीफ से बात-चीत की गयी। उन्होने पुछा कि मास्क क्यो लगाये हो तो उसने कहा कि मास्क लगाने से वायरस मुॅह में नही जाते है। उन्होने कहा कि आप अपने घरों में एवं आस-पास के लोगो को जागरूक करेगे की मास्क लगाने एवं दो गज दूरी बनाये रखने से कोरोना के वायरस से हमलोग संक्रमित नही होगे। नोडल अधिकारी द्वारा प्राथमिक विद्यालय शाहगढ़ का निरीक्षण किया गया। इस विद्यालय में 253 छात्र व 08 अध्यापक है। नोडल अधिकारी द्वारा बच्चों को कैसे पढाया जा रहा है उसकी जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि सभी अध्यापकों पर बच्चों का बाट दिया जाय। जिससे सभी अध्यापक बच्चों के पढाई की माॅनिटरिंग करे। नोडल अधिकारी ने सीडीओ को निर्देश दिए कि जनपद में जिनते भी प्राथमिक विद्यालय है उसमें कितने छात्र पंजीकृत है व कितने अध्यापक है उसकी रिपोर्ट बीएसए से तैयार कराकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ।
इसी के साथ ही नोडल अधिकारी द्वारा ठंड़ी सड़क पर स्थित पार्क का निरीक्षण किया गया। नोडल अधिकारी ने जिलाधिकारी से कहा कि पार्क को ठीक कराये। इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेश कुमार, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, एडीएम प्रशासन नरेन्द्र सिंह, सीएमओ डा0 डीसी मनरेगा बीबी सिंह, एसडीएम सदर रावेन्द्र सिंह, डीपीआरओ, ईओ नगर पालिका आजमगढ़ शुभनाथ प्रसाद, खण्ड विकास अधिकारी नीलिमा गुप्ता, एडीओ पंचायत रमेश शुक्ला सहित सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment