.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : 01 घण्टे के अन्दर एम्बूलेंस से संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल भेज दिया जायेगा- डीएम

कोरोना मरीजों का तत्काल ईलाजएवं उनकी कन्टैक्ट हिस्ट्री की जांच हेतु डाॅयट कार्यालय में स्थापित किये जा रहे कन्ट्रोल रूम का डीएम ने निरीक्षण किया

आजमगढ़ 14 जुलाई-- कोविड-19 महामारी से बचाव के दृष्टिगत कोरोना पाजीटिव मरीजों का तत्काल ईलाज कराये जाने एवं उनके कन्टैक्ट हिस्ट्री की जांच करने हेतु डाॅयट कार्यालय में स्थापित किये जा रहे कन्ट्रोल रूम का जिलाधिकारी राजेश कुमार द्वारा निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि कन्ट्रोल रूम को प्रभावी ढ़ंग से संचालित कराये जाने के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी शिफ्टवार लगायी जायेगी। यह कन्ट्रोल रूम प्रतिदिन 24 घण्टे संचालित रहेगा।
उन्होने बताया कि जनपद में किसी भी कोरोना पाजीटिव व्यक्ति की रिपोर्ट आने पर इसकी सूचना सबसे पहले कन्ट्रोल रूम को प्राप्त होगी, उसके बाद कन्ट्रोल रूम के माध्यम से संबंधित एमओआईसी को तुरन्त सूचित किया जायेगा और 01 घण्टे के अन्दर एम्बूलेंस के द्वारा संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल भेज दिया जायेगा। इसी के साथ ही पाजीटिव आये हुए व्यक्ति के संबंधित क्षेत्र के आशा एवं अध्यापक को भी इसकी सूचना भेजी जायेगी एवं इनके द्वारा मरीज की कन्ट्रैक्ट हिस्ट्री को गूगल शीट पर भरी जायेगी, जिसमें हाई रिस्क/रेड जोन एरिया में-परिवार के सदस्यों की सैम्पलिंग तुरन्त की जायेगी, मीडियम रिस्क में-बाहर के लोग जो संक्रमित व्यक्ति से क्लोज कन्टैक्ट में आये हैं उनकी सैम्पलिंग की जायेगी तथा लो रिस्क में-जो व्यक्ति दूर से कन्टैक्ट में आये हैं या जहाॅ पर संक्रमित व्यक्ति कुछ समय के लिए गया हो, उनको होम क्वारंटाइन किया जायेगा। उसके बाद उस क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया जायेगा तथा कन्टेनमेंट जोन में और कड़ाई की जायेगी, जिससे कि कोई भी व्यक्ति वहाॅ से निकलकर बाहर न जा पाये। वहाॅ की निगरानी समिति को और सख्त किया जायेगा तथा पुलिस के साथ-साथ उन्हें भी जिम्मेदारी प्रदान की जायेगी, इसके बाद उस क्षेत्र को सेनेटाइज किया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा प्रतिदिन कन्ट्रोम रूम की मानिटरिंग की जायेगी।
जिलाधिकारी ने बताया कि कन्ट्रोल रूम में स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के लगाये कर्मचारियों को जूम ऐप के माध्यम से प्रशिक्षित किया जायेगा। प्रशिक्षण दिये जाने के बाद जल्द सेे जल्द कन्ट्रोल रूम को सक्रिय कर दिया जायेगा। इसी के साथ ही डाॅ0 अनिल कुमार सिंह द्वारा आयुष काढ़ा के बारे में बताया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 महामारी से बचाव के दृष्टिगत आयुष काढ़ा एवं इम्युनिटी को बढ़ाने वाले अन्य औषधियों के सम्बन्ध में सभी लोगों को जागरूक करने के लिए पम्पलेट बनाकर प्रचार प्रसार करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, एसीएमओ डाॅ0 संजय, डाॅ0 वाईके राय, डायट प्राचार्य अमरनाथ राय, सीओ सिटी ईला मारन, शिवालिग आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज बिजैरवा बनकट आजमगढ़ डाॅ0 अनिल कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment