.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : बाढ़ पूर्व तैयारियों एवं आपदा प्राधिकरण समिति की बैठक में डीएम ने दिए निर्देश

प्रतिदिन जल स्तर की रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, सभी बाढ़ चौकियों को सक्रिय करें और लेखपालों की ड्यूटी लगाएं - राजेश कुमार , डीएम 

आजमगढ़ 09 जुलाई-- जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बाढ़ पूर्व तैयारियों एवं आपदा प्राधिकरण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने एसडीएम सगड़ी को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सभी बाढ़ चौकियों को सक्रिय करा लें, उन बाढ़ चैकियों पर संबंधित लेखपालों की ड्यूटी 8-8 घण्टे की रोस्टवार लगाते हुए उसकी सूची कन्ट्रोल रूम में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जो दवायें उपलब्ध करायी जानी है, उसको तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के प्रत्येक घरों में क्लोरिन की दवा तत्काल पहुॅच जाये और आशाओं के माध्यम से यह भी सूचना प्रसारित करायें कि उबाला हुआ पानी ही पीयें। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित ग्रामों में पशुओं का टीकाकरण करा लें, इसी के साथ ही पशुओं के लिए भूसे और चारे की व्यवस्था कर लें, जिससे कि बाढ़ आने पर चारे की समस्या न हो।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में विद्युत के पोल व तार को ठीक करा लें और उन स्थानों को भी चिन्हित करें जहाॅ पर बाढ़ आने पर ट्रांसफार्मर का प्लेटफार्म पानी में घिर जाता है, उसकी भी सूची बना लें और समय से पहले ट्रांसफार्मर के प्लेटफार्म को ऊॅचा करा लें। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को निर्देश दिये कि बीएसए, डीआईओएस व संबंधित एसडीएम की कमेटी बनायें, यह कमेटी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पिछले वर्ष बनाये गये आश्रय स्थलों की अपेक्षा कोविड-19 के दृष्टिगत चार गुना आश्रय स्थल बना ले तथा जहाॅ-जहाॅ पर आश्रय स्थल बनाया जायेगा, उन स्थलों को अधिग्रहित करा लें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने संबंधित एसडीएम को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जहाॅ-जहाॅ बाढ़ चैकी बनाये गये हैं, वहाॅ पर कौन-कौन से ग्राम उस बाढ़ चैकी के क्षेत्र में आयेंगे और कौन-कौन से ग्राम के लोग किन-किन आश्रय स्थलों पर रूकेंगे। इसी के साथ ही नाव व नाविकों की सूची बाढ़ चैकी व आश्रय स्थल के अनुसार बनाकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने बाढ़ खण्ड के एक्सीयन को निर्देश दिये कि इस समय नदी का जल स्तर बढ़ रहा है, जिसके दृष्टिगत प्रतिदिन जल स्तर की रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने एसडीएम सगड़ी को निर्देश दिये कि उन जगहों का चिन्हांकन करें जिन स्थानों पर छोटी मझोले व बड़ी नाव की जरूरत है।
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हैण्डपम्पों के बेस के उच्चीकरण व पक्का न कराये जाने पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के समस्त ग्रामों में हैण्डपम्पों के बेस को तत्काल उच्चीकरण व पक्का कराना सुनिश्चित करें, जिससे कि बाढ़ का गन्दा पानी हैण्डपम्पों में न जाये। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिये कि आश्रय स्थलों पर पर्याप्त शौचालयों की व्यवस्था करा लें और शौचालयों की सफाई के लिए सफाई कर्मियों की ड्यूटी पहले से ही लगा लें एवं जल भराव क्षेत्रों में फागिंग कराने की व्यवस्था करा लें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा शहर क्षेत्र में बाढ़ के दृष्टिगत अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिये कि बाढ़ आने पर शहर क्षेत्र में जहाॅ-जहाॅ जल भराव होते हैं, उन जगहों का चिन्हांकन कर लें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका आजमगढ़ को निर्देश दिये कि जल जमाव होने पर पानी निकालने के लिए 30 पम्पिंग सेटों की व्यवस्था पहले से ही कर लें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहाॅ पर जल भराव होने पर ट्रांसफार्मर डूब जाते हैं, उनको ऊॅचा करा लें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने डीएसओ को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खाद्यान्न का वितरण समय से करा लें और गैस एजेन्सियों से सम्पर्क कर गैस सिलेण्डरों की सप्लाई के लिए पहले से ही बात कर लें, गैस सिलेण्डरों की कोई कमी नही होनी चाहिए। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो विभाग अभी तक अपनी कम्प्लायन्स रिपोर्ट उपलब्ध नही करायें हैं, वे तत्काल कम्प्लायन्स रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, संबंधित एसडीएम सहित समस्त संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment