.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : बिंदवल ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सचिवों पर FIR दर्ज

आयुक्त द्वारा कराई गई जांच में सरकारी धन का गबन होना मिला था

उच्चाधिकारियों के निर्देश पर एडीओ पंचायत बिलरियागंज ने दर्ज कराया मुकदमा

आजमगढ़ : बिंदवल गांव के ही निवासी शैलेंद्र कुमार पुत्र सीताराम ने मंडलायुक्त आजमगढ़ को दिनाक 29 मई को शिकायती प्रार्थना पत्र देकर ग्राम बिंदवल के प्रधान पर आरोप लगाया था कि प्रधान द्वारा ग्राम समिति के गठन के पूर्व ही ग्राम निधि खाते से काफी पैसा अपने व अपने चहेतों के नाम निकाल कर सरकारी धन का गबन कर लिया गया है ।
शिकायत सरकारी धन के गबन से जुड़ी होने के कारण तत्कालीन आयुक्त कनक त्रिपाठी ने अपर आयुक्त प्रशासन अनिल कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी का गठन कर जांच कराई थी।
कमेटी ने विभिन्न पहलुओं पर जांच की यह पाया कि ग्राम पंचायत की कार्यप्रणाली अनियमित एवं दोषपूर्ण है जिसके लिए ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी पूर्णता दोषी एवं उत्तरदाई है।
ग्राम निधि खाते के प्राप्त बैंक स्टेटमेंट से स्पष्ट हुआ कि ग्राम प्रधान द्वारा दिनांक 2-12-16 से लेकर ग्राम समिति के गठन दिनांक 04-03-18 तक ग्राम निधि से काफी पैसे का आहरण नियम विरुद्ध किया गया है , जिसमे कई बार एक ही व्यक्ति के नाम एक ही तिथि में कई भुगतान किया गया है । आयुक्त ने वित्तीय अनियमितता के संदर्भ में जिलाधिकारी आजमगढ़ को निर्देश दिया था कि दोषियों से दुरुपयोग की गई धनराशि की रिकवरी करने के साथ-साथ सुसंगत धाराओं के अंर्तगत अभियोग पंजीकृत कराएं ।
इसी क्रम में जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी आजमगढ़ को आदेश के अनुपालन का निर्देश दिया । जिला पंचायत राज अधिकारी के निर्देश पर एडीओ पंचायत बिलरियागंज मुन्नीलाल चौहान ने ग्राम प्रधान नसीम बानो संबंधित सचिव लालजी राय ,अजय यादव एवं उमा शंकर गौतम को सरकारी धन ₹860920 के गबन का दोषी पाते हुए मुकदमा दर्ज करने हेतु थाने मे तहरीर दी गई ।  जिस पर  शनिवार को बिलरियागंज थाना पुलिस ने अपराध संख्या 122/ 20 धारा 409 का मुकदमा दर्ज कर पुलिस मामले की विवेचना शुरू कर दी है ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment