.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : पौधरोपण के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही है - जिलाधिकारी

आजमगढ़ जनपद में 43,51,730 पौधरोपण का है लक्ष्य,10 जून 2020 तक प्रस्तुत करें कार्य योजना - राजेश कुमार , डीएम 

आजमगढ़ 05 जून-- पूरे प्रदेश में वर्ष 2020-21 में 25 करोड़ पौधरोपण किया जाना है। इस परिप्रेक्ष्य में जनपद आजमगढ़  में 43,51,730 पौधरोपण किया जाना है। वर्ष 2020-21 में पौधरोपण की कार्ययोजना की समीक्षा हेतु जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में देर सायं कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि आवंटित लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण हेतु कार्ययोजना 10 जून 2020 तक प्रस्तुत करें तथा सभी विभाग अपने आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष 10 जून 2020 तक गड्ढ़े खुदवा लें और 15 जून से 30 जून 2020 तक नर्सरी से पौधों का उठान कर एकत्रित कर लें। उन्होने बताया कि जुलाई के प्रथम सप्ताह में सरकार द्वारा एक तिथि निर्धारित किया जायेगा, उसी दिन पौधरोपण किया जाना है। सहकारिता विभाग एवं पर्यावरण विभाग द्वारा पौधरोपण के सम्बन्ध में तैयारी पूर्ण न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि दो दिन के अन्दर पौधरोपण से संबंधित कार्ययोजना बनाकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिये कि पौधरोपण के कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही है, पौधरोपण हेतु खोदे गये गड्ढ़ों का जीओ टैगिंग होना है। जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने विकास खण्ड के संबंधित ग्रामों में सार्वजनिक भूमि का चिन्हांकन करें और उसपर पेड़ लगाने के लिए कार्ययोजना तैयार करें एवं पौधों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा खाई मनरेगा से बनवायें। उन्होने बताया कि पौधरोपण के कार्याें की समीक्षा डीसी मनरेगा द्वारा प्रतिदिन किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बीएसए, डीआईओएस, डीपीआरओ को निर्देश दिये कि समस्त स्कूलों में पौधरोपण करायें, और सहजन का एक पेड़ अवश्य लगायें, क्योंकि सहजन में अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते हैं। इसी के साथ ही उन्होने बीएसए व डीआईओएस को यह भी निर्देश दिये कि छात्रों के अभिभावकों को प्रेरित करें कि वे अपने बच्चों के जन्मदिन पर पेड़ लगायें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने डीएफओ को बड़ा पेड़ उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी हरी शंकर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, पीडी अभिमन्यु सिंह, सीओ सिटी ईलामारन, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, डीएफओ अयोध्या प्रसाद, डीआईओएस डाॅ0 वीके शर्मा, बीएसए/डायट प्राचार्य अमरनाथ राय सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment