.

.

.

.
.

आजमगढ़ : डीएम ने कक्षा में पढ़ाया लेखपालों को आपदा प्रबंधन की बारीकियां


बाकायदा ब्लैकबोर्ड पर पढ़ा कर लेखपालों को सिखाया की आपदा में जरूरतमंद कैसे चिन्हित करें और कैसे उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाएं  

आजमगढ़ 02 मई-- कोविड-19 महामारी के दृष्टिग्त लाकडाउन की अवधि में  आम जनमानस की सहायता हेतु जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा सुशीला राय महिला महाविद्यालय सरायमोहन विकास खण्ड ठेकमा में लेखपालों को जागरूक किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उपस्थित समस्त लेखपालों को ब्लैकबोर्ड पर सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से जरूरतमंद लोगों को किस प्रकार से लाभान्वित किया जाय, इसके सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया। उन्होने बताया कि सरकार द्वारा जनता के लिए जो नीति बनायी जाती है, उस नीति से जनता को जोड़ते हुए लाभान्वित करें। इस आपदा के समय में सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं व जरूरतमंद लोगों के बीच लेखपाल एक सेतु के रूप में कार्य करता है, इसलिए जरूरतमंद लोगों को खाद्यान्न वितरित कराना, मनरेगा से जोड़कर कार्य उपलब्ध कराना, श्रम विभाग में श्रमिकों को पंजीकृत कराना, जिसके पास आधार कार्ड व राशन कार्ड नही उनका आधार व राशन कार्ड बनवाना, दिहाड़ी मजदूर हो तो उसको 1000 रू0 की सहायता उपलब्ध कराना, ऐसा व्यक्ति जो किसी भी प्रकार की योजनाओं से आच्छादित नही है, उसे सप्ताहवार लाकडाउन की अवधि तक राशन उपलब्ध कराते रहना आप सभी की जिम्मेदारी है।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने लेखपालों से यह भी कहा कि यदि कहीं भी आपदा के कार्य में कोई समस्या हो तो अपने संबंधित एसडीएम/तहसीलदार व खण्ड विकास अधिकारी को तुरन्त बतायें, जिससे कि समय से समस्या का निराकरण किया जा सके।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा उपस्थित समस्त लेखपालों को सेनेटाइजर का वितरण किया गया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment