.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

अग्निशमन विभाग के शहीद कर्मियों को श्रद्धांजलि दे कर शहीद स्मृति दिवस मनाया गया

14 से 20 अप्रैल तक आयोजित होगा अग्नि सुरक्षा जागरुक्ता सप्ताह 

आजमगढ़ 14 अप्रैल-- 14 अप्रैल 1944 को बाम्बे से डाक यार्ड में विस्फोटक पदार्थाें तथा रसायनों से भरे मालवाहक जहाज में विस्फोटक होने के कारण वृहद अग्नि दुर्घटना घटित हुई थी। उक्त अग्निकाण्ड पर अग्निशमन कार्य करते हुए अग्निशमन के 66 अधिकारियों/कर्मचारियों ने अपने कर्तव्यों का पालन करते हुये अपने प्राणों की आहुत दे दी। तत्समय से 14 अप्रैल को उनकी शहादत पर प्रत्येक वर्ष अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों द्वारा कर्तव्यपरायणता के दौरान अपने प्राणों की आहुति करने वाले कर्मियों के यादगार में अग्निशमन स्मृति दिवस के रुप में मनाया जाता है।
इसी क्रम में आज से जनपद आजमगढ़ के नागरिकों में आग के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से अग्निशमन विभाग आजमगढ़ द्वारा 14 से 20 अप्रैल तक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसके क्रम में आज फायर स्टेशन ब्रम्हस्थान आजमगढ़ पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी सत्येंद्र पांडे द्वारा शहीद स्मृति दिवस मनाया गया एवं अग्निशमन विभाग के शहीद कर्मियों को श्रद्धांजलि दी गई।
मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया है कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक अग्निसुरक्षा सप्ताह के रुप में मनाया जाता है, जिसमें अग्निशमन के वाहनों पर विभिन्न प्रकार के पोस्टर, बैनर तथा ध्वनि विस्तारक यन्त्रों से सुसज्जित वाहनों की अग्निशमन केन्द्र ब्रम्हस्थान आजमगढ से रैली निकाली जायेगी, जो विभिन्न मार्गों से होते हुये स्कूलों/कालेजों/सस्थानों तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भी अग्नि से रोकथाम एवं प्रचार-प्रसार किया जायेगा।
उन्होने बताया कि जनपद आजमगढ़ में कोरोना महामारी के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये दिनाक 24 मार्च 2020 से ही जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के आदेश के अनुक्रम में फायर सर्विस आजमगढ द्वारा नगर निगम के सहयोग से जनपद के विभिन्न कालोनियों मोहल्लों, सरकारी भवन/कार्यालय, मंदिर/मस्जिदों में लगातर फायर सर्विस के 04 वाहनो द्वारा प्रत्येक दिन लगातार सेनेट्राईजेशन/छिड़काव किया जा रहा है, जनपद मे उपलब्ध सभी संसाधनो को कार्यशील करा लिया गया है तथा जनपद के सभी फायर सर्विस कर्मियों को सतर्क रहने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये है।
जनपद के कार्यशील सभी फायर स्टेशनों का टेलिफोन नम्बर पर अग्निकाण्ड की सूचना किसी भी समय दी जा सकती है, जिसमें फायर स्टेशन ब्रम्हस्थान आजमगढ़ सी0यू0जी0 नम्बर-9454418618, फायर स्टेशन लालगंज सीयूजी नम्बर-9454418622, फायर स्टेशन बूढ़नपुर सीयूजी नम्बर-9454418620 तथा फायर स्टेशन महराजगंज, सगडी सीयूजी नम्बर-7839861788 है।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment