.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : डीएम के निर्देश पर 450 वनवासी/मुसहर बस्तियों में आयोजित हुआ ‘लोक उपासना पर्व’

विकास के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाना ही सबसे बड़ी उपासना - नागेन्द्र प्रसाद सिंह, डीएम 

आजमगढ़ 04 मार्च-- आज जनपद के 450 ऐसी बस्तियाॅ जहाॅ वनवासी/मुसहर वर्ग के लोग निवास करते हैं, वहाॅ जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह के निर्देश पर ‘लोक उपासना पर्व’ का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा सदर तहसील के ग्राम सभा जिगरसण्डी में लोक उपासना पर्व में उपस्थित ग्रामीण एवं अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोक उपासना पर्व की अवधारणा यह है कि समाज में ऐसे व्यक्ति जो कमजोर हैं व विकास के अन्तिम पायदान पर खड़े हैं, उनको सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाना ही सबसे बड़ी उपासना है। जिलाधिकारी ने उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि अपने बच्चों को पढ़ायें, जिससे कि ये बच्चे आगे चलकर समाज की मुख्य धारा से जुड़े और एक सशक्त नागरिक बन सकें। आज ग्राम सभा जिगरसण्डी में वृद्धा पेंशन के 06, विधवा पेंशन के 01, दिव्यांग पेंशन के 01, राशन कार्ड के 04, मनरेगा जाॅब कार्ड 25 एवं 03 स्वयं सहायता समूहों का गठन, 01 सैम बच्चे का चिन्हिकरण व 03 कुपोषित बच्चों का चिन्हिकरण किया गया।
जिलाधिकारी ने इस लोक उपासना पर्व के अवसर पर बताया कि सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को संबंधित अधिकारियों द्वारा स्वयं आज 450 ग्रामों में उपस्थित होकर लोगों को आवास, पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, छात्रवृत्ति, गोल्डेन कार्ड, राशन कार्ड सहित सभी प्रमुख योजनाओं का फार्म भरवाया गया।
जिलाधिकारी ने बताया कि अभी तक इस वनवासी लोगों को 2145 आवास तैयार हो गये हैं, 750 आवासों के लिए दूसरी सूची शासन को भेजी गयी है, पैसा मिलते ही कार्य प्रारम्भ हो जायेगा तथा जहाॅ इन लोगों के पास आवास के लिए जमीन नही थी, उन्हें पट्टे दिये गये हैं।
जिलाधिकारी ने उक्त अवसर पर जन कल्याणकारी योजनाओं की एक किताब प्रदान की गयी, जिसमें सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ किस प्रकार से प्राप्त कर सकें, समाहित किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस अभियान में 900 स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया।
इस अवसर पर एसडीएम सदर रावेन्द्र सिंह, डिप्टी सीएमओ डाॅ0 वाईके राय, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार यादव, डीएसओ देवमणि मिश्र, खण्ड विकास अधिकारी जहानागंज सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment