.

.

.

.
.

मंदुरी एयरपोर्ट की जोरदार तैयारियां आजमगढ़ से जल्द उड़ान की घोषणाओं पर लगा रहीं हैं मुहर

यूपी बजट की अर्थिंग से मिला आजमगढ़ में रीजिनल कनेक्टिविटी स्कीम 'उड़ान' को करंट 

अप्रैल में ही आजमगढ़ हवाई अड्डे की हो सकती है शुरुआत - जिलाधिकारी 

आजगमढ़ : छुट्टियां शब्द जेहन में गूंजते ही लोगों में घूमने के अरमान उमड़ने लगते हैं। आजमगढ़वासियों के लिए गर्मी की छुट्टियां अबकी यादगार होने वाली हैं। बाबतपुर के मुकाबिल खड़ा होने को तैयार मंदुरी एयरपोर्ट सौगात देगा। अप्रैल माह में विमान रन-वे पर रफ्तार भरने लगेंगे। एयरपोर्ट को फाइनल टच देने को चल रही तेज रफ्तार तैयरियां घोषणाओं पर मुहर लगा रही हैं। यूपी बजट के अर्थ से रीजिनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ को करंट मिल गया है।
मिली जानकारी के अनुसार इस एयरपोर्ट से शुरुआत में सौ सीट वाले विमान उड़ान भरेंगे। ऐसे कितने विमान होंगे, यह निर्धारित नहीं हो सका है। मंदुरी एयरपोर्ट से विमान लखनऊ एवं दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे इतना तय है। आजमगढ़ से एयर ट्रैफिक बिजनेस को देखते हुए इसे बढ़ाए जाने की उम्मीद भी जताई गई है। इधर मंदुरी एयरपोर्ट की तैयारियां उड़ान की तिथि पर मुहर लगा रहीं हैं। पूर्व में हो चुकी घोषणाओं के दृष्टिगत जहाँ मौके पर रन-वे तैयार नजर आया तो एटीसी टावर को फाइनल टच देने की कवायद चल रही है। रन-वे तक पहुंचने की एंट्री प्वाइंट, वेटिंग हाल, एंट्री, एक्जिट प्वाइंट करीब-करीब तैयार हो चुके हैं। अभी तक की तैयारियां एवं कर्मचारियों की तेजी अप्रैल में उड़ान की घोषणाओं पर खुद-ब-खुद मुहर लगा रहीं थीं।
गौर तलब है की प्रदेश सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी की उड़ान स्कीम के तहत मंदुरी एयरपोर्ट का विस्तारीकरण हुआ है । जिले को देश के कोने-कोने से जोड़ने को शासन ने कनेक्टिंग प्लान के तहत एयरपोर्ट को विकसित किया है। नौ जनवरी को एयरपोर्ट अथॉरिटी का छह सदस्यीय दल जांच को दिल्ली से चलकर वाराणसी हवाई अड्डे से मंदुरी एयरपोर्ट तक पहुंचा। अफसरों की तेजी से विमानों के उड़ान भरने की उम्मीदें बलवती हो उठी हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपनी-अपनी जरूरतों के दृष्टिगत निरीक्षण किया । जांच दल ने कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण इकाई के प्रबंधक को कुछ कमियां बताते हुुए उन्हें पूरा करने को कहा। इसमें मुख्य रूप से एयरपोर्ट ट्रैफिक कंट्रोल, एयरपोर्ट चेंबर में सुविधाएं, एयरपोर्ट सुरक्षा व्यवस्था, यात्री सुविधा के साथ एयरपोर्ट के अंदर व बाहर स्थित पेड़ व चहारदीवारी से सटे टावर की ऊंचाई की तरफ भी इंगित किया। निर्देशों के क्रम में एटीसी को ऊंचाई बढ़ाई जा चुकी है। यही नहीं पिछले 13 व 14 फरवरी को एरोड्रम सेफ गार्डिंग के संबंध में लखनऊ में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था।जिसमें संबंधित जिलों के एसडीएम को सुरक्षित उड़ान के संबंध में प्रशिक्षित किया गया। जिले का प्रतिनिधित्व कर रहे एसडीएम सदर (तत्कालीन सगड़ी तहसील) राधवेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्य रूप से रन-वे के मध्य से 20 किमी की दूरी तक किस मानक पर मकान बनेंगे। उसके संबंध में जानकारी दी गई। इस संबंध में सीसीजेडएम (कलर कोड जोनल मैप) को एयरपोर्ट अथार्टी की वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा। जिससे रन-वे से कितनी दूरी पर आगे जाने पर मकान की ऊंचाई होगी। अब जिलाधिकारी आजमगढ़ ने भी कहा है की जिले में विकास की कई परियोजनाएं पूर्ण होने की स्थिति में हैं जिसमें हवाई अड्डा भी शामिल है। उन्होंने आशा व्यक्त की अब कम से कम अप्रैल तक यहाँ से उड़ान सम्भव हो सकेगी , अतः मुख्यमंत्री जी के शीघ्र आगमन की संभावना है। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment