.

.

.

.
.

तत्काल कार्ययोजना तैयार कर विकास कार्यों पर खर्च करें 14वें वित आयोग की शेष धनराशि

मण्डलायुक्त आजमगढ़ ने की स्थानीय निकायों की प्रगति की समीक्षा 

आज़मगढ़ 24 फरवरी -- मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी ने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपनी अपनी निकायों में तत्काल कार्ययोजना तैयार कर 14वें वित्त आयोग की अवशेष धनराशि को निकायों के विकास कार्यों पर व्यय किया जाय। उन्होंने इस बात पर नाराजगी व्यक्त किया कि गत बैठक में स्पष्ट निर्देश दिये जाने के बावजूद मण्डल की कतिपय निकायों द्वारा अभी तक कार्ययोजना तैयार नहींे की गयी है। मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी सोमवार को अपने कार्यालय के सभागार में मण्डल के अन्तर्गत आने वाले सभी नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों की प्रगति की समीक्षा कर रही थीं। उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग एवं राज्य वित्त आयोग की धनराशि को नगरीय क्षेत्रों के विकास कार्यों पर व्यय किये जाने हेतु उच्च स्तर से निरन्तर निर्देश दिये जा रहे हेैं। मण्डलायुक्त ने कहा कि 14वें वित्त आयोग एवं राज्य वित्त आयोग में प्राप्त धनराशि के उपयोग हेतु कार्ययोजना तैयार कर निकायों द्वारा प्रस्तावित कार्य भी कराये जा रहे हैं, परन्तु दूसरी किस्त प्राप्त होने के बावजूद उसके उपभोग के लिए अधिकांश निकायों में कार्ययोजना अभी तक तैयार नहीं की गयी है। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्ययोजना तत्काल तैयार कर जनपद स्तर पर उसे स्वीकृत कराते हुए एक सप्ताह के अन्दर अवगत करायें। ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन की समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि जनपद मऊ में मऊ, मुहम्मदाबाद गोहना, घोसी, चिरैयाकोट, कोपागंज सहित कई निकायों में भूमि की अनुपलब्धता के कारण वैकल्पिक स्थलों पर कूडे़ डम्प किये जा रहे हैं। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि मण्डल के जनपदों में पर्याप्त मात्र में सरकारी जमीन को अतिक्रमणमुक्त कराया गया है। इसलिए अधिशासी अधिकारीगण सम्बन्धित उपजिलाधिकारी अथवा चकबन्दी विभाग के तत्काल सम्पर्क कर डम्पिंग ग्राउण्ड की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने जनपद मऊ के खुरहट में भारी संख्या में निराश्रित गोवंश को सड़कों पर पाये जाने नाराजगी व्यक्त करते हुए मऊ एवं मुहम्मदाबाद गोहना के ईओ को निर्देशित किया कि अपनी अपनी निकायों में स्थापित गोवंश आश्रय स्थलों में उन्हें ले जायें। इस सम्बन्ध में उन्होनंे जिलाधिकारी मऊ से भी पत्र व्यवहार करने का निर्देश दिया।
मण्डलायुक्त श्रीमती त्रिपाठी के निर्देश पर अपर आयुक्त (प्रशासन) अनिल कुमार मिश्र ने नगरीय निकायों से सम्बन्धित अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया प्लास्टिक प्रतिबन्ध को पूर्ण प्रभावी बनाने के लिए छापेमारी के कार्य में कोई शिथिलता नहीं आनी चाहिए। श्री मिश्र ने कहा कि प्लास्टिक के उपयोग को पूर्ण रूप से रोकने के लिए छापेमारी और जुर्माना वसूली एक निरन्तर प्रक्रिया है इसमें किसी विशेष समय अथवा अवधि का निर्धारण करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने मुबारकपुर, जीयनपुर, मेंहनगर, कोपागंज, घोसी, चितबड़ागाॅंव, मनियर, बैरिया आदि में कम प्लास्टिक जब्त करने एवं कम जुर्माना वसूली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इस ओर विशेष ध्यान दिये जाने का निर्देश दिया। इसी प्रकार शौचालय निर्माण में नगर पंचायत अदरी, मुहम्मदाबाद गोहना, चिरैयाकोट, सिकन्दरपुर की प्रगति शत प्रतिशन नहीं पाई गयी जिसपर अपर आयुक्त श्री मिश्र ने सम्बन्धित ईओ को आगामी बैठक तक अनिवार्य रूप से शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने समीक्षा में अधिकांश निकायों में कर करेत्तर की वसूली भी अत्यन्त खराब पाई जिसे अभियान चलाकर पूण करने का निर्देश दिया।
इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर रामभवन तिवारी, पीओ डूडा मऊ मीना सिंह, ईओ आज़मगढ़ डा. शुभनाथ प्रसाद, ईओ बलिया दिनेश कुमार विश्वकर्मा, ईओ मऊ एसके मिश्र, ईओ मुबारकपुर राजपति बैस सहित अन्य निकायों के ईओ उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment