.

.

.

.

.

.

,

,
.

योजनाओं के नाम पर अंगूठा लगवा बैंक खातों से पैसा उड़ाने वाला सीएससी संचालक गिरफ्तार



आधार आधारित भुगतान सेवा का उपयोग कर नासमझ लोगों और गरीबों को बनाता था अपना शिकार

आजमगढ़ : ग्राहक सेवा केंद्र में पैन कार्ड, आधार कार्ड और राशन कार्ड अपडेट कराने की आड़ में बैंकों से पैसा निकालने में महारत हासिल कर चुके अभियुक्त आशीष राजभर को पुलिस ने तब धर पकड़ लिया, जब वह मंगलवार की सुबह सठियाव ब्लाक गेट से फरार होने की फिराक में था। गिरफ्तार आशीष पुत्र कालिका राजभर निवासी महुआ मुरारपुर थाना जहानागंज का निवासी बताया जाता है। अभियुक्त के पास से एक फिंगरप्रिंट स्कैनर, लैपटॉप, डेस्कटॉप, सीपीयू सहित कई उपकरण बरामद किए गए हैं।
पुलिस कप्तान प्रो0त्रिवेणी सिंह ने बताया कि शिकायतकर्ता सुखा देवी व अन्य निवासी ग्राम महुआ मुरारपुर थाना जहानागंज द्वारा लिखित सिकायत की गयी थी कि उनके खाते से किसी ने पैसा निकाल लिया। इसे लेकर उन्होंने एक पुलिस टीम गठित कर मामले की छानबीन कराई तो महुआ मुरारपुर बाजार स्थित आशीष राजभर के ग्राहक सेवा केंद्र का नाम प्रकाश में आया।
पुलिस गिरफ्त में आने के बाद आशीष ने सब कुछ कबूल लिया। उसने यह भी बताया कि आधार कार्ड के माध्यम से पैसा निकलने के दौरान वह फिंगर का स्कैन कर उसे रख लेता था। और बारी-बारी पैसे निकालकर वह अपने खाते में स्थानांतरित करता था। ऐसे कर उसने लगभग दो लाख अपने खाते में जमा भी करा लिया।
पुलिस कप्तान ने बताया कि यह ऐसे लोगों के साथ ठगी करता है, जिनके पास ज्ञान का अभाव है। ऐसे लोगो को ही यह निशाना बनाना रहा। पैसे निकाले जाने के बाद मोबाइल में जोने वाले मैसेज यह लोग गंभीरता से नहीं लेते थे। इसी के चलते लोग ठगी के शिकार होते चले गये। आधार आधारित भुगतान सेवा से पैसे निकालने में ओटीपी का झंझट भी नहीं होता था। आधार कार्ड के माध्यम से एक बार में 10000 निकालने की व्यवस्था है। इस दौरान यह शातिर फिंगरप्रिंट का स्कैन कर उसे सुरक्षित कर लेते थे और बारी बारी से पैसे निकाल कर अपने खाते में स्थानांतरित करते रहते थे। इस मौके पर मुबारकपुर थाना प्रभारी अखिलेश कुमार मिश्र, उपनिरीक्षक श्री कृष्ण प्रजापति, मनीष सिंह,अमेरिका यादव, उपेंद्र यादव और आशीष प्रकाश सिंह मौजूद थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment