.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

हॉकी का खेल देश के गौरव से जुड़ा हुआ है, स्व0 चंद्रदीप सिंह तरवां क्षेत्र के गांधी थे -सुखदेव राजभर


आजमगढ़ : तरवां में स्व0 चंद्रदीप सिंह अखिल भारतीय इनामी हाकी प्रतियोगिता के दूसरे दिन हुए रोमांचक मुकाबले 

आजमगढ़ : स्वर्गीय चंद्रदीप सिंह स्मारक अखिल भारतीय इनामी हाकी प्रतियोगिता के दूसरे दिन का पहला मैच डी एच ए देवरिया व चंद्रदीप हॉकी एकेडमी तरवां के बीच खेला गया जिसमें तरवा की टीम पांच शून्य से विजेता रही, वही दूसरा मैच स्पोर्ट्स हॉस्टल वाराणसी एकलव्य स्पोर्टिंग क्लब बिहार के बीच काफी रोमांचक मैच हुआ जिसमें खेल के 13वें मिनट में बिहार की टीम ने एक मैदानी गोल कर एक गोल की बढ़त बना ली वही जवाब में स्पोर्ट्स हॉस्टल वाराणसी की टीम ने भी पहले हाथ के 26वे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर अपनी टीम को बराबरी दिला दी। लेकिन खेल के दूसरे हाफ में एक और गोलकर बिहार की टीम दो एक से विजई रही। तीसरा मैच स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया उड़ीसा व कैलाश प्रकाश स्टेडियम मेरठ के बीच खेला गया इस एकतरफा मुकाबले में उड़ीसा की टीम लगातार एक एक कर छ गोल से विजेता रही।  चौथा मैच डीएचएल मऊ स्पोर्ट्स स्टेडियम लालपुर वाराणसी के बीच खेला गया जिसमें काफी रोमांचक मुकाबला हुआ दोनों ही टीमें दो-दो गोल की बराबरी पर रही जिसका निर्णय पेनाल्टी स्टोक द्वारा हुआ जिसमें वाराणसी चार मऊ तीन गोल कर पाई इस मैच में वाराणसी की टीम विजेता रही।  पांचवा मैच ओलंपियन विवेक सिंह अकैडमी वाराणसी व लोधी द्वारिका सिंह हॉकी अकादमी अठगावा गाजीपुर के बीच खेला गया जिसमें गाजीपुर दो व वाराणसी में गोल किया जिसमें गाजीपुर की टीम विजई रही। इस मौके पर धर्मेंद्र यादव, विजय यादव, रामानंद राजभर, प्रभाकर सिंह, गोपाल यादव, संतोष सिंह, राणा सिंह, देवेंद्र सिंह, चंचल यादव, लालसा, सतीश सिंह, सोनू सिंह, सुनील यादव , अरविंद सिंह उपस्थित रहे।
तरवां में चल रही पांचवी स्वर्गीय चंद्रदीप सिंह स्मारक अखिल भारतीय इनामी हाकी प्रतियोगिता के दूसरे दिन के मुख्य अतिथि पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुखदेव राजभर ने कहा कि हॉकी का खेल देश के गौरव से जुड़ा हुआ है । ग्रामीण इलाके में हो रही राष्ट्रीय स्तर की हाकी से गांव के युवा प्रतिभावान खिलाड़ियों को रोजगार की दिशा में अवसर मिलेगा । उन्होंने स्वर्गीय चंद्र दीप सिंह के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह इस क्षेत्र के गांधी थे ।उनके सहज कर्मठ एवं जुझारू व्यक्तित्व ने शिक्षा और खेल के क्षेत्र में तरवा को अग्रणी बनाया है । बतौर विशिष्ट अतिथि ब्लाक प्रमुख लालगंज उद्धव सिंह सोनू ने कहा कि इस खेल से गांव के युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए और उन्हें बढ़-चढ़कर अपनी हिस्सेदारी देनी चाहिए ।उन्होंने स्वर्गीय चंद्र दीप सिंह के प्रति अपनी श्रद्धांजलि व्यक्त करते हुए कहा कि उनके मरने के बाद भी आज लोग उनकी पूजा कर रहे हैं । उन्होंने शिक्षा और हाँकी खेल का जो अलख जगाया विद्यालय प्रबंधतंत्र उसे समर्पण भाव से पूरा करने में लगा है । प्रबंध तंत्र कार्यकारी बेहद सराहनीय है। विशिष्ट अतिथि पुलिस क्षेत्राधिकारी लालगंज अजय कुमार यादव ने कहा कि तरवां के इस मैदान में हो रही हांकी प्रतियोगिता इस बात का स्पष्ट प्रमाण है कि स्वर्गीय चंद्रदीप सिंह एक महापुरुष थे ।महापुरुष कोई अपने कार्य और व्यवहार से ही बन पाता है। उन्होंने खेल आयोजन समिति को धन्यवाद दिया ।
खेल आयोजन समिति के सचिव व चौरी बेलहा महाविद्यालय तरवा के प्रबंधक प्रभाकर सिंह ने आए हुए सभी अतिथियों का आभार ज्ञापित किया और कहा कि क्षेत्र का सहयोग इसी तरह निरंतर मिला तो यह कार्य निर्बाध रूप से जारी रहेगा ,ताकि इस क्षेत्र के युवाओं को इस खेल को माध्यम बनाकर रोजगार से जोड़ा जा सके । इस अवसर पर खेल समिति के अध्यक्ष अखिलेश मिश्रा गुड्डू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सतीश चंद्र सिंह के अलावा सूर्य बली सिंह लालसा राम सुधीर सिंह संतोष सिंह चंचल यादव ओमप्रकाश सिंह गोपाल यादव राजेश सिंह देवेंद्र सिंह आदि लोग उपस्थित थे ।संचालन डॉक्टर संतोष कुमार सिंह एवं अध्यक्षता रामाश्रय मिश्र उजबक कवि ने किया ।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment