.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : गणतंत्र दिवस पर ग्रामीण स्तर पर विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होगा

एक साथ 67 आंगनवाड़ी केन्द्र,09 गोआश्रय स्थल के लोकार्पण साथ 12 सौ परिवारों का होगा गृह प्रवेश 

49 पंचायत भवन, 110शौचालय,11 अत्येष्टि स्थल, प्रेरणा कैंटीन, और नर्सरी का भी शिलान्यास होगा 

आजमगढ़ : इस बार जिले में गणतंत्र दिवस पर लोकार्पण, शिलान्यास की धूम रहेगी। ध्वाजारोहण के बाद प्रशासनिक अधिकारी ग्रामीण स्तर पर विभिन्न योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास में जुटे रहेंगे। इस दौरान एक साथ 67 आंगनवाड़ी केन्द्र,नौ गोआश्रय स्थल का होगा लोकार्पण किए जाने के साथ ही पक्की छत विहीन 12 सौ परिवारों का होगा नए आवास में गृह प्रवेश भी होगा। इसके अलावा 49 पंचायत भवन, 110शौचालय, 11 अत्येष्टि स्थल, प्रेरणा कैंटीन, और नर्सरी का शिलान्यास भी किया जाएगा।
जिलाधिकारी नागेंद्र प्रसाद सिंह ने शुक्रवार को पत्रकारों से बात-चीत करते हुए कहा कि शासन की योजनाओं को अमल में लाने के लिए गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को विभिन्न ग्रावों में 77 लोकार्पण, 1200 आवास (चाभी वितरण/गृह प्रवेश) तथा 454 शिलान्यास किया जाएगा। निराश्रित पशुओं के लिए नौ गोवंश आश्रय स्थल का लोकार्पण किया जाएगा। 50 प्रधानमंत्री आवास, 1150 मुख्यमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को गृह प्रवेश कराया जाएगा । 67 आंगनवाड़ी केन्द्रों का लोकार्पण किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में वृक्षारोपण के लिए मनरेगा के सहयोग से 278 व्यक्तिगत लाभार्थियों की ओर से नर्सरी तैयार कराये जाने के लिए जगह का चिन्हांकन किया जाएगा। इसके अलावा भूमि की कमी के कारण जहां शौचालय नहीं हैं ,वहां की बाजार के मुख्य स्थानों पर सामुदायिक शौचालय बनाने के लिए 110 स्थान को चिन्हित किया जाएगा। 11 अन्त्येष्टि स्थल पर कार्य कराये जाएंगे।
जिलाधिकारी ने बताया कि 49 ग्रामों में ग्राम पंचायत भवन बनाया जाएगा। इसके लिए 23 लाख स्वीकृत किया गया है। महिला समूहों के लिए पांच जगहों पर (नगर क्षेत्र मे) शोरूम बनाया जाएगा। जिससे कि महिला समूहों को उत्पाद बेचने हेतु बाजार उपलब्ध हो । विकास भवन के पास प्रेरणा कैंटीन भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी कार्यों का एक साथ गणतंत्र दिवस के अवसर पर झण्डारोहण के बाद लोकार्पण/शिलान्यास किया जाएगा।


Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment