.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: जाते-जाते वर्ष 2019 दे गया एक और सौगात, बूढ़नपुर भी नगर पंचायत बना

अब जनपद में कुल 15 नगरीय निकाय हो गए हैं, जिसमें से 13 नगर पंचायत  और 02 नगर पालिका हैं 

आजमगढ़: वर्ष 2019 जाते-जाते जनपद को एक और सौगात दे गया। साल के अंतिम दिन हुई कैबिनेट की बैठक में बूढ़नपुर को भी नगर पंचायत बनाने की अनुमति शासन ने दे दी। अब जनपद में नगर पंचायतों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। दो नगर पालिकाओं के साथ कुल 15 नगरीय निकाय हो गए हैं। पिछले मंगलवार को हुई बैठक में जहानागंज बाजार को नगर पंचायत बनाने की मंजूरी दी  गई थी।
शासन की ओर से अगस्त माह में जनपद में दो नई नगर पंचायतों जाहानागंज बाजार और बूढ़नपुर के गठन के लिए अनंतिम अधिसूचना जारी की गई थी। साथ ही इस पर दावे और आपत्तियां मांगी गई थी। जहानागंज पर तो दो आपत्तियां आई भी थी, लेकिन बूढ़नपुर नगर पंचायत के गठन पर कोई आपत्ति नहीं आई थी। इस पर जिला प्रशासन की ओर से नवंबर माह में शासन से नगर पंचायत के गठन के लिए संतुति कर दी गई थी। पिछले मंगलवार को ही जहानागंज के साथ बूढ़नपुर नगर पंचायत के गठन को मंजूरी मिलने की उम्मीद थी, लेकिन किसी कारणवश आपत्ति लगने से बूढ़नपुर की मंजूरी रुक गई थी। आपत्ति के निस्तारण के बाद फिर से प्रस्ताव मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में रखा गया। इसे शासन की ओर से मंजूरी दे दी गई। नवगठित नगर पंचायत में शेरवां, भीलमपुर छपरा, खुरासिन, कोयलसा, इश्वरपुर पवनी, रानीपुर, रायपुर खुरासिन आदि गांवों को शामिल किया गया है। उक्त क्षेत्र पहली ही नगरीय सुविधाओं से आच्छादित था। नगरीय सुविधाएं होने के बाद भी क्षेत्र का विकास प्रभावित हो रहा था। नगर पंचायत बनने से क्षेत्र का संपूर्ण विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।
ऐसी होगी सीमाएंबूढ़नपुर नगर पंचायत की सीमा उत्तर में शेरवां, भीलमपुर छपरा और खुरासिन, दक्षिण में कोयलसा, भीलमपुर छपरा, ईश्वरपुर पवनी, रानीपुर, पूरब में रायपुर खुरासिन, रानीपुर और पश्चिम में भीलमपुर छपरा तक फैली होगी।
आपत्ति लगने से नहीं हुई थी घोषणाजहानागंज के साथ ही बूढ़नपुर बाजार को नगर पंचायत बनाने के लिए भी प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। अनंतिम अधिसूचना के बाद इस पर कोई आपत्ति भी नहीं आई थी। डीएम ने इसके गठन के लिए भी संतुति भेजी थी। भाषा विभाग से कुछ आपत्ति लगने के कारण इसे एन वक्त पर रोक दिया गया था। हालांकि इस आपत्ति को भी खारिज कर दिया गया था।
अब जनपद में 13 नगर पंचायतेंजनपद में पहले नगर निकायों की संख्या 13 थी। इसमें आजमगढ और मुबारकपुर नगर पालिका हैं। निजामाबाद, फूलपुर, माहुल, सरायमीर, मेंहनगर, कटघर-लालगंज, बिलरियागंज, महाराजगंज, जीयनपुर, अजमतगढ़, अतरौलिया समेत कुल 11 नगर पंचायतें थीं। जहानागंज और बूढ़नपुर के नगर पंचायत बनने के बाद नगरपंचायतों की संख्या 13 हो गई है। कुल नगर निकाय 15 हो गए हैं।
कैबिनेट की बैठक में बूढ़नपुर को नगर पंचायत बनाने की मंजूरी दे दी गई है। नगर पंचायत बनने से क्षेत्र का विकास अच्छी तरीके से हो पाएगा।
एनपी सिंह, जिलाधिकारी

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment