.

.

.

.
.

आजमगढ़: अब जहानागंज नगर पंचायत बना ,कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी,

बूढ़नपुर के लिए भी जल्दी ही अधिसूचना, आजमगढ़ नगर पालिका का भी होगा विस्तार - एनपी सिंह,डीएम 

आजमगढ़: लखनऊ में मंगलवार को हुई बैठक में जहानागंज नगर पंचायत को मंजूरी दे दी गई। अनंतिम अधिसूचना के बाद नवंबर माह में जिला प्रशासन की तरफ से इस पर आई आपत्तियों को खारिज कर नगर पंचायत के गठन के लिए संस्तुति शासन से की गई थी। नवगठित नगर पंचायत उत्तर में रामपुर और बरहतील जगदीशपुर, दक्षिण में बरहतील जगदीशपुर, मुस्तफाबाद, चक सहदरिया, रामपुर और तुलसीपुर, पूरब में रामपुर और तुलसीपुर तथा पश्चिम में बरहतील जगदीशपुर तक फैली होगी। हालांकि कुछ आपत्ति लगने से बूढ़नपुर को नगर पंचायत बनने अभी थोड़ा समय लगेगा। शासन की ओर से अगस्त माह में जहानागंज को नगर पंचायत बनाने के लिए अनंतिम अधिसूचना जारी कर 15 दिन के भीतर पर आपत्तियां और सुझाव मांगे थे। इस पर दो आपत्तियां आई थीं। नवंबर माह में डीएम एनपी सिंह ने एसडीएम सदर की संस्तुति पर आपत्तियों को खारिज कर जहानागंज को नगर पंचायत बनाने के लिए सिफारिश शासन को भेजी थी। मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में जहानागंज को नगर पंचायत बनाने की मंजूरी दे दी गई। उक्त क्षेत्र पहली ही नगरीय सुविधाओं से आच्छादित था। नगरीय सुविधाएं होने के बाद भी क्षेत्र का विकास प्रभावित हो रहा था। नगर पंचायत बनने से क्षेत्र का संपूर्ण विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।
जहानागंज नगर पंचायत की सीमा उत्तर में रामपुर और बरहतील जगदीशपुर, दक्षिण में बरहतील जगदीशपुर, मुस्तफाबाद, चक सहदरिया, रामपुर और तुलसीपुर, पूरब में रामपुर और तुलसीपुर तथा पश्चिम में बरहतील जगदीशपुर तक फैली होगी।
बूढ़नपुर के लिए भी जल्द जारी होगी अधिसूचनाआजमगढ़। जहानागंज के साथ ही बूढ़नपुर बाजार को नगर पंचायत बनाने के लिए भी प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। अनंतिम अधिसूचना के बाद इस पर कोई आपत्ति भी नहीं आई थी। डीएम ने इसके लिए भी संतुति भेजी थी। भाषा विभाग से कुछ आपत्ति लगने के कारण इसे एन वक्त पर रोक दिया गया। हालांकि इस आपत्ति को भी खारिज कर दिया गया है। अगली कैबिनेट की बैठक में इसके भी नगर पंचायत बनने की उम्मीद है।
जनपद में पहले नगर निकायों की संख्या 13 थी। इसमें आजमगढ़ और मुबारकपुर नगर पालिका हैं। निजामाबाद, फूलपुर, माहुल, सरायमीर, मेंहनगर, कटघर-लालगंज, बिलरियागंज, महाराजगंज, जीयनपुर, अजमतगढ़, अतरौलिया समेत कुल 11 नगर पंचायतें थी। जहानागंज के नगर पंचायत बनने के बाद नगरपंचायतों की संख्या 12 हो गई है। कुल नगर निकाय 14 हो गए हैं।
इस पर जिलाधिकारी एनपी सिंह ने कहा की कैबिनेट की बैठक में जहानागंज को नगर पंचायत बनाने की मंजूरी दे दी गई है। जल्द ही बूढ़नपुर को भी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। आजमगढ़ पालिका के विस्तार के लिए भी प्रस्ताव भेज दिया गया है। जल्द ही ये भी प्रासेस में आ जाएगा।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment