.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

नागरिकता संशोधन कानून 2019 को लेकर लोगों में फैली भ्रांतियां दूर करें शिक्षक - जिलाधिकारी

डीएम आजमगढ़ ने प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अल्पसंख्यक अध्यापकों के साथ बैठक की  

नागरिकता संशोधन कानून 2019 से एनआरसी का कोई मतलब नही है- डीएम व एसपी 

आजमगढ़ 23 दिसम्बर-- नागरिकता संशोधन कानून 2019 को लेकर जनपद में लोगों के अन्दर जो भ्रांतियां फैली हैं, इसके संबंध में जनपद में मुस्तरका तहजीब कायम रखन के लिए जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह व पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में नेहरू हाल के सभागार में प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालयों के अल्पसंख्यक अध्यापकों के साथ बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि 1947 में जब देश आजाद हुआ तब भारत एक सेक्यूलर देश बना। इसी के साथ ही पाकिस्तान मजहब आधारित देश बना, वर्तमान समय में बांग्लादेश व अफगानिस्तान भी मजहब आधारित देश हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान  तथा बांग्लादेश से धार्मिक प्रताड़ना के आधार पर गैर मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा 1971 से लेकर 31 दिसम्बर 2014 के मध्य भारत आ गये हैं, जो भारत में नागरिकता प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए नागरिक संशोधन अधिनियम 2019 बनाया गया है। इस तरह के 31118 लोगों ने भारत में नागरिकता के लिए आवेदन किया है। जिलाधिकारी ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून 2019 से एनआरसी का कोई मतलब नही है, इसके अन्तर्गत मुसलमानों को किसी भी प्रकार का दस्तावेज दिखाने की जरूरत नही है। उन्होने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून 2019 को एनआरसी से न जोड़ा जाय। उन्होने यह भी बताया कि धारा-6 के अन्तर्गत किसी भी देश के मुस्लिम समुदाय का व्यक्ति भारत में नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है। उन्होने अध्यापकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि नागरिकता संशोधन कानून 2019 को लेकर लोगों में जो भ्रांतियां फैली हैं, उसे दूर किया जाय।
जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति नागरिकता संशोधन कानून 2019 के संबंध में ज्ञापन देना चाहता है तो वह ज्ञापन जम्हूरी ढ़ंग से दे सकता है, उसके ज्ञापन को शासन तक पहुॅचाया जायेगा। यदि कोई व्यक्ति आप लोगों के द्वारा नागरिकता संशोधन कानून 2019 के संबंध में समझाने पर भी नही समझ पा रहा है तो उसे जिलाधिकारी से मिलवायें। इसी के साथ ही उन्होने अध्यापकों के माध्यम से जनमानस से अपील किया कि जनपद में मुस्तरका तहजीब कायम रखें।
इस अवसर पर बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, डीआईओएस डाॅ0 वीके शर्मा, डीआईओ डाॅ0 जितेन्द्र प्रताप सिंह सहित अल्पसंख्यक अध्यापकगण उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment