.

.

.

.

.

.

,

,
.

आजमगढ़ :बैंक,वित्तीय कंपनियों के प्रतिनिधियों संग बैठक कर एसपी ने सुरक्षा बिंदु बतलाये


बैंक में बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर पुलिस ने जनपद के सभी बैंक, माइक्रो फाइनेंस कंपनी और बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ किया गोष्ठी का आयोजन 

आजमगढ़ : प्रदेश में बैंक में बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ प्रो0 त्रिवेणी सिंह द्वारा गुरुवार को पुलिस लाइन सभागार कक्ष में जनपद के सभी बैंक, माइक्रो फाइनेंस कंपनी और बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान एसपी ने इन प्रतिनिधियों द्वारा उनकी समस्या सुनी व निवारण के संबंध में राय लिया। वहीँ पुलिस अधिकारियों ने बैंक प्रतिनिधियों को सुरक्षा सम्बंधित तमाम बिंदुओं से अवगत करा उनसे उसका अनुपालन करने को कहा। पुलिस अधिकारियों द्वारा निम्नलिखित निर्देश/सुझाव दिए गए:-

1. बैंक के भवन, दीवारें, खिड़कियां व दरवाजों की दशा ठीक किया जाना।
2. बैंक के अंदर सुरक्षा गार्ड से बैंक की सुरक्षा के अतिरिक्त अन्य कार्य जैसे ग्राहकों के फॉर्म भरवाया जाना आदि ना करवाया जाए।
3. बैंकों में सीसीटीवी कैमरा अत्यंत उच्च क्वालिटी के लगाए जाए जिससे कि रात्रि का दृश्य भी आसानी से देखा जा सके।
4. सीसीटीवी कैमरे बैंक के अंदर के साथ बैंक के बाहर भी लगाए जाए ताकि बाहर की गतिविधि भी नजर आ सके।
5. बैंक के अंदर आधार कार्ड बनाने के लिए अलग से एक काउंटर की व्यवस्था की जाए।
6. बैंक का अलार्म सिस्टम पैनिक बटन एप बेस्ट सिक्योरिटी सिस्टम लागू किया जाए।
7. एंट्रीयूजन अलार्म सिस्टम को चेक किया जाना कि वे क्रियाशील है या नहीं। सिस्टम बैंक प्रवेश द्वार के पास ना होकर बैंक के भीतर किसी सुरक्षित स्थान पर लगा होना चाहिए।
8. सीसीटीवी कैमरे की रिकॉर्डिंग का स्टोरेज या डीवीआर किसी सुरक्षित स्थान पर होना चाहिए, जहां पर किसी भी आपात स्थिति में अपराधी की पहुंच से दूर रहे है।
9. सीसीटीवी कैमरे का डिस्प्ले स्क्रीन समान्यता प्रबंधक के कार्यालय में ना होकर एक अलग चेंबर में व्यवस्था की जाए, जिसमें बैठे कर कोई एक पुलिसकर्मी संपूर्ण गतिविधियों पर डिस्प्ले के माध्यम से नजर रख सकें।
10. सीसीटीवी कैमरे के फुटेज से संदिग्ध लोगों के आचरण एवं गतिविधियों पर एनालिस्ट के माध्यम से नजर रखी जाए।
11. सीसीटीवी कैमरे का रिजर्वेशन व साफ साफ सफाई इस पर किसी विशेष व्यक्ति की ड्यूटी लगाई जाए।
12. सीसीटीवी कैमरे का ओरिएंटेशन/फोकल एरिया किसके द्वारा निर्धारित किया जाता है
इस पर ध्यान दिया जाए।
13. नगद के आहरण के समय करेंसी नोट के बीच छिपे सिक्योरिटी सिस्टम का उपयोग किया जाए।
14.. कैश काउंटर पर नगद वितरण के समय चिप बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक लॉकर का प्रयोग किया जाना।
15. नया एटीएम प्राप्त होने पर अल्पज्ञता के कारण पहली बार पिन जनरेट करने में इसके दुरुपयोग होने की संभावना बनी रहती है इस संबंध में सुधार किया जाना।
16. ग्रामीण क्षेत्र के बैंकों में प्रवेश के लिए द्वार पर लाइन लगाकर टोकन सिस्टम लागू करना।
17. केश वेल्डिंग मशीन में केश डालते समय s.o.p. क्या है गाइड लाइन क्या है ट्रांसपोर्टेशन सिक्योरिटी किस प्रकार की होती है कम से कम कितने नगद पर पुलिस को सूचना दी जानी चाहिए इस पर ध्यान देना।
18. कैश वैन में लगे सुरक्षाकर्मियों की उम्र 50 वर्ष से कम निर्धारित करना।
19. केश वैन में जीपीएस, सीसीटीवी तथा स्टोरेज/डीवीआर की व्यवस्था की जाना।
20. कई बार ऐसा देखने में आता है कि कैश वैन के साथ लगाए गए सिक्योरिटी गार्ड स्थानी होते हैं तथा ड्यूटी समय वह अपने घर या रिश्तेदारों में जाना चाहते हैं जो कि सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील प्रकरण है ऐसे में इस में प्रोग्रामिंग कर जिओ फेंसिंग कर एलर्ट टेक्नोलॉजी के माध्यम से नियंत्रण किया जाना।
21. एटीएम ट्रांजैक्शन में ग्राहक के फिंगरप्रिंट का प्रयोग अमल में लाया जाना।
22. एटीएम में ट्रांजैक्शन करते समय ग्राहक के मोबाइल पर ओटीपी बेस्ड ऑथेंटिकेशन सिस्टम के माध्यम से ऑपरेशन किया जाए जिससे एटीएम फ्रॉड होने की संभावना अत्यंत न्यून हो जाए।
23. बैंक में प्रवेश के दौरान मुख्य द्वार पर एक निर्धारित मोबाइल नंबर पर मिस कॉल देकर प्रवेश कराने से बैंक संदिग्ध व्यक्तियों से सुरक्षा में काफी सहायक होगी।
24. बैंक द्वार पर संदिग्ध व्यक्तियों की सिक्योरिटी गार्ड के माध्यम से बैंक से संबंधित अभिलेखों को चेक करके प्रवेश दिया जाए। केवल नया खाता खोलने वाले ग्राहकों, डिमांड ड्राफ्ट बनवाने वाले व्यक्तियों तथा चेक के माध्यम से ट्रांसफर करने वाले ग्राहकों को अलग से पहचान की जाए।
25. एटीम धोखाधड़ी के प्रकरणों के लिए केंद्रियकृत एक बैंक फ्रॉड टोल फ्री नंबर की स्थापना की जाना जिसके माध्यम से कॉल करने पर तत्काल ग्राहकों के खाता तथा जिस खाते में पैसे के आहरण किया गया है उसे तत्काल बंद कर दिया जाए तथा उससे पैसा का ट्रांजैक्शन ना हो पाए।
26. बैंक के भीतर हिडन कैमरा लगाया जाए
27. बैंक कर्मियों की पहचान के लिए सर्वविदित पहचान चिन्ह बैंक कर्मियों द्वारा धारण किया जाए जिससे उनकी पहचान हो सके तथा अन्य व्यक्तियों से अलग किया जा सके।
28. बैंक से संबंधित सभी गाड़ियों यथा कैश वैन आदि में सभी पुलिस अधिकारियों के मोबाइल नंबर गाड़ी में भी लिखे होने चाहिए तथा कैश वैन के साथ चल रहे कर्मियों के मोबाइल में भी फीड होने चाहिए।
29. कैश वैन के साथ चल रहे कर्मियों के मोबाइल नंबर को आपातकालीन सेवा 112 पर फीड कराया जाए। जिससे उनके द्वारा 112 पर कॉल करने पर तत्काल ही उन्हें पहचान कर उनकी मदद हेतु इंतजाम किया जा सके।
30. बैंक में पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम स्थापित किया जाए।
31. बैंक/एटीएम फ्रॉड हेतु स्कीमर, फ्लिपकार्ट, ई-बे, अमेजॉन आदि ऑनलाइन शॉपिंग साइट से खरीदे जाते हैं इन ऑनलाइन शॉपिंग साइट से सामंजस्य स्थापित कर ऐसे व्यक्ति की सूची प्राप्त की जाए जो स्कीमर खरीद रहे है तथा उनकी निगरानी की जाए।
32. डुप्लीकेट सिमलर लुलिंग स्लाट के माध्यम से एटीम फ्राड किया जाता है इसे रोकने हेतु नीति बनाना।
33. प्रायः देखने में आता है कि ग्राहक सेवा केंद्र चलाने वाले एजेंट अपराधियों का शिकार होते हैं इसमें इस प्रकार की नीति बनाया जाए जिसमें यह निर्धारित किया जाए कि कितनी धनराशि के ऊपर अपने साथ ले जाने पर उन्हें इसकी सूचना पुलिस को देनी चाहिए।
34. बैंक के प्रबंधकों/अधिकारियों के साथ पुलिस अधिकारियों की बैठक की संख्या निर्धारित होनी चाहिए ताकि सुरक्षा व्यवस्था एवं बैंक की सुरक्षा मानकों पर निरंतर चर्चा की जा सके।
35. जो ग्राहक अपने एटीएम कार्ड का विधिवत प्रयोग करना नहीं जानते हैं उन ग्राहकों की सूची बनाकर उन्हें बैंक के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाए।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment