.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

आजमगढ़ : एसपी ने नए यातायात कानून का मातहतों को सख्ती से पालन कराने का पाठ पढ़ाया


अगर पुलिस कर्मी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे तो उन्हें आमलोगों से दोगुना जुर्माना देना पड़ेगा- प्रो0 त्रिवेणी सिंह, एसपी 

आजमगढ़ : एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह ने नए यातायात कानून के बारे में खाकी वर्दी धारियों को सख्ती से पालन कराने के लिए पाठ पढ़ाया। इसी के साथ ही उन्होंने खाकीधारियों को स्वयं नए ट्रैफिक नियमों का पालन करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि अगर कानून का पाठ पढ़ाने वाले ही ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करेंगे तो उन्हें आम जन की अपेक्षा दोगुना पेनाल्टी देना पड़ेगा।
पुलिस लाइन सभागार में खाकी वर्दीधारियों को संबोधित करते हुए एसपी ने बताया कि नया यातायात कानून बन गया है। इस कानून का उल्लंघन करने पर भारी जुर्माना करने का प्राविधान हैं। जिले में पुलिस की ओर से ई चालान किया जा रहा है। ई चालान जब से लागू हुआ है तब से कोई भी बच कर नहीं निकल पा रहा है। हेलमेट न पहने व सीट बेल्ट न लगाने पर एक से लेकर दो हजार रुपये तक जुर्माना है। जबकि बगैर लाइसेंस के गाड़ी चलाने व नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर पंद्रह हजार से लेकर बीस हजार रुपये तक जुर्माना के साथ ही जेल की भी सजा का प्राविधान निर्धारित है। अगर खाकीवर्दीधारी के साथ ही कानून का पाठ पढ़ाने वाले ही स्वयं यातायात नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे आमजन से दोगना जुर्माना अदा करना पड़ेगा। एसपी ने महिला आरक्षियों को बताया कि वे नए यातायात कानून के बारे में आमजन के बीच जाकर बताएं और अपने मोबाइल व वाट्सएप ग्रुप से भी नए कानून के बारे में ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करें। इससे सभी को नए कानून व उसके जुर्माना के बारे में जानकारी हो सके। एसपी ने होमगार्ड के प्लाटून कमांडर, ब्लाक कमांडर को निर्देश दिया कि वे होमगार्डों के जवानों को बताए कि ट्रैफिक ड्यूटी के दौरान जो भी वाहन चालक उनके आदेश का पालन नहीं कर रहा है, या ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हुए दिखाई दे रहा है तो वे उसके वाहनों का नंबर नोट कर पुलिस के अधिकारी, टीएसआई, थानेदारों को बताकर चालान कटवाएं। अगर यह सख्ती से पालन किया गया तो होमगार्ड को भी देख कर कोई न तो उनके आदेश का अवेहलना करेगा और न ही ट्रैफिक नियम तोड़ने का प्रयास करेगा। इस मौके पर होमगार्ड कमांडेट धीरेंद्र नाथ सिंह के साथ ही होमगार्ड के प्लाटून व ब्लाक कमांडर भी मौजूद रहे।
इसी क्रम में हेलमेट के प्रति दो पहिया वाहन चालकों को जागरूक करने के इरादे से सीओ सदर मोहम्मद अकमल खान के नेतृत्व में मुबारकपुर कस्बा में पुलिस कर्मियों ने हेलमेट पहन कर बाइक जुलूस निकाला। बाइक जुलूस पूरे कस्बा में भ्रमण किया। जुलूस में शामिल पुलिस कर्मियों ने आम जन को संदेश दिया कि खाकी वर्दीधारी हो या आम जनता कानून सबके लिए बराबर है। जो भी कानून का उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।  

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment