.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: चार हिस्सों में बंटेगा सिधारी पर बनने वाला पार्क ले आउट लगभग तैयार

सेंटर में रोज पार्क, एक हिस्से पर बच्चों के लिए झूले, एक ओर ओपन एयर जिम होगा,चौथे हिस्से में योगा प्लेस और एक मल्टी एक्टिविटी स्पेस होगा

आजमगढ़: सीएम के निर्देश पर सिधारी में 1.495 हेक्टेयर भूमि पर बनाए जाने वाले पार्क का लेआउट तैयार कर लिया गया है। जिलाधिकारी ने प्राधिकरण को जल्द ही आंगणन रिपोर्ट बनाकर देने को कहा है। प्रस्तावित भूमि की बाउंड्री के किनारे वाकिंग पॉथ बनाया जाएगा। इसके बाद इसे चार हिस्सों में बांटा जाएगा। सेंटर में रोज पार्क, एक हिस्से पर बच्चों के लिए झूले, एक ओर ओपन एयर जिम होगा। चौथे हिस्से में योगा प्लेस और एक मल्टी एक्टिविटी स्पेस होगा।
मुख्यमंत्री ने सभी जिला मुख्यालय पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त पार्क का प्रस्ताव शासन से मांगा था। जिलाधिकारी ने सिधारी स्थित प्राधिकरण की 1.495 हेक्टेयर भूमि पर पार्क बनाने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिया था। पार्क का लेआउट प्राधिकरण की ओर से तैयार कर लिया गया है। लेआउट के अनुसार पार्क के चारों ओर बाउंड्री कराई जाएगी। प्रवेश और निकास के लिए दो गेट लगाए जाएंगे। पार्क के किनारे लगभग 500 मीटर का वाकिंग पाथ तैयार होगा। वाकिंग पाथ में स्थान-स्थान पर बैठने के लिए बेंच भी लगाया जाएगा। वाकिंग पाथ के किनारे हेड लगाए जाएंगे साथ ही बीच-बीच में पाम के पौधे लगाए जाएंगे। बीच में 10 मीटर की परिधि में रोज गार्डेन बनाया जाएगा। साथ ही पार्क (120909 वर्ग फिट) को चार हिस्से में बांटा जाएगा। एक हिस्से में ओपन एयर जिम होगा। एक हिस्से में बच्चों के लिए पार्क बनाया जाएगा। इसमें स्विंगिंग आपरेटर्स लगाए जाएंगे। एक हिस्से को योगा प्लेस के लिए रखा जाएगा। शेष एक हिस्से मल्टी एक्टिविटी स्पेस के लिए रखा जाएगा। यहां अन्य गतिविधियां आयोजन की जाएंगी। यहां पर रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम भी डेवलप किया जाएगा। प्रसाधन, पेयजल, हाईमास्ट लाइट आदि की भी व्यवस्था होगी। पार्क में ड्रिबलिंग से विशेष प्रकार की घास लगाई जाएगी। चारों हिस्सों को रास्ते से रोज गार्डेन से जोड़ा जाएगा। पार्क के निर्माण में करोड़ों की लागत आने की संभावना जताई जा रही है। जिलाधिकारी आजमगढ़ एनपी सिंह ने बताया की प्रस्तावित पार्क का ले आउट लगभग तैयार कर लिया गया है। कुछ छोटे बदलाव करने थे जिसके निर्देश प्राधिकरण को दिए गए हैं। आगंणन रिपोर्ट तैयार कर जल्द प्रस्तुत करने को कहा गया है। इसके बाद इसे मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment