.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

आजमगढ़: प्रयास ने राष्ट्रभाषा दिवस पर भावी पीढ़ी को व्यक्तित्व निर्माण से जोड़ने का बीडा उठाया

राष्ट्र निर्माण में भावी पीढ़ियो का अहम रोल है ,वंचितो के लिए यह अतिरिक्त प्रयास सराहनीय है - डा. मोहम्मद खालिद

आजमगढ़। प्रयास सामाजिक संगठन द्वारा राष्ट्रभाषा दिवस पर देश की भावी पीढ़ी को व्यक्तित्व निर्माण से जोड़ने का बीडा उठाया है। इसी क्रम में शहर के समीप कोलबाज बहादुर व आस-पास के बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए कार्यशाला की नींव रखी जिसका उद्घाटन डा. मोहम्मद खालिद, प्रवक्ता शिब्ली नेशनल कालेज एवं ए.के. यादव पूर्व प्रधानाचार्य राजकीय पालिटेक्निक, वाराणसी ने दीप प्रज्जवलन व पाठ्य लेखन सामाग्री वितरित कर किया।
इस अवसर पर व्यक्तित्व निर्माण कार्यशाला को संबोधित करते हुए डा. मोहम्मद खालिद ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में भावी पीढ़ियो का अहम रोल है। इन्हे उम्दा कौशल उचित मार्गदर्शन के लिए महज वि़द्यालयों की बदौलत नहीं छोडा जा सकता। बालमन तीव्र गति से अनुकरण की अवस्था है, अधिगम के लिए यह सर्वोत्तम स्थिति है। यहां उनकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है जो पढ़े लिखे समुदाय से है। वंचितो के लिए यह अतिरिक्त प्रयास उनके व्यक्तित्व की नीव डालने जैसा है जो आर्थिक सुरक्षा के अभाव में स्कूलों से वंचित रह जाते है अथवा कुशल मार्गदर्शन से महरूम है। प्रयास सामाजिक संगठन का यह प्रयास सर्वथा सराहनीय है।
प्रयास संस्था के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने कहा कि अच्छे जीवन मूल्य सदैव सीखाये जाने योग्य होते है। न्यूनतम आमदनी वाले परिवारों के बच्चे उत्तम शिक्षण माहौल तथा प्रेरक गतिविधियों से प्रायः वंचित रह जाते है। इस फासले को भरने के लिए प्रयास सामाजिक संगठन कटिबद्ध है। यही वजह है कि आज हम राष्ट्र भाषा दिवस के अवसर पर राष्ट्र की सेवा में सूक्ष्म ही सही व्यक्तित्व निर्माण कार्यशाला का आगाज कर रहेे है। प्रवक्ता रीमा पांडेय द्वारा बच्चों को स्टेशनरी सामग्री वितरित की गयी।
इस अवसर पर प्रवक्ता रीमा पांडेय, अभिषेक सिंह नीरज, हिमाशु शर्मा, ईं.सुनील यादव, अनीता गुप्ता, साधना पाण्डेय, आशा साहनी, विजयलक्ष्मी पाण्डेय, मोतीलाल अग्रहरि, शम्भू दयाल सोनकर, शमसाद अहमद, डा. हरगोविन्द, बड़े लाल गुप्ता, अंगद साहनी, डी.एन. सिंह, हरिश्चन्द्र, सहित सैकड़ो बच्चे मौजूद रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment