.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

जल भराव, बाढ़ प्रभावित गाँवों में नाव से जा स्वास्थ्य परिक्षण कर दवा दें स्वास्थ्य विभाग -डीएम

डाक्टरों को बाढ़ पभावित सगड़ी क्षेत्र में कैम्प करने को सीएमओ को दिया गया  निर्देश 

आजमगढ़ 30 सितम्बर -- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने बताया कि विगत दिनों से हो रही भारी वर्षा के कारण विभिन्न क्षेत्रों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है। ऐसी स्थिति में जल भराव के कारण संक्रामक रोगों के फैलने की सम्भावनाएं हो सकती है। ऐसे क्षेत्रों में में विशेष सतर्क दृष्टि रखे जाने की आवश्यकता है। कुछ ऐसे भी गांव है जहां जलभराव एवं रास्ता कट जाने के कारण सम्पर्क मार्ग टूट गया है। कुछ गांवों में तसहील सगड़ी के घाघरा नदी के किनारे हो सकते है, जहां पर उप जिलाधिकारी सगड़ी द्वारा नावें लगायी गयी है। इसके दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एके मिश्रा को निर्देशित करते हुए कहा कि चिकित्सक भी आवश्यक दवाओं के साथ नाव से ऐसे गांवों में जाकर महिलाओं, बच्चों , बुजुर्गे आदि का स्वास्थ्य परीक्षण करके उनको आवश्यकतानुसार दवाएं उपलब्ध कराना सुनिशिचत करें। तथा सगड़ी क्षेत्र के सम्बन्धित डाक्टरों को सगड़ी क्षेत्र में कैम्प करने का निर्देश दे। इसी के साथ ही सगड़ी क्षेत्र में डाक्टरों से नियमित सम्पर्क स्थापित करे तथा उसकी रिपोर्ट से भी उपलब्ध कराये।
जिन-जिन क्षेत्रों मे जलभराव है उन क्षेत्रों में संक्रामक बीमारी फैलने की बहुत  सम्भावना है। इसके लिए सम्बन्धित दवाओं को सीएचसी/पीएचसी एवं समस्त बाढ़ चैकियों पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। इसी के साथ ही जरूरत पड़ने पर निजी डाक्टरों एंव आईएमए के प्रतिनिधि तथा सम्बन्धित उप जिलाधिकारी से भी सम्पर्क करे।
जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक तथा बीएसए को निर्देशित करते हुए कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में जल भराव होने से विद्यालय बन्द है। वर्षात के कारण कितने विद्यालय के भवन क्षतिग्रस्त हुए है, जिसमें पठन-पाठन का कार्य में व्यवधान हो रहा है, कितने विद्यालयों में  जल जमाव की स्थिति है तथा जल भराव के कारण कितने विद्यालयों में आवागमन बाधित है। उक्त के सम्बन्ध में विकास खण्डवार सूचना संकलित कर उपचार तथा आख्या के साथ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment