.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

,

,
.

आजमगढ़ : राजकीय बालिका इण्टर कालेज अम्बारी पंहुचे डीएम, जाना हाल

शिक्षकों की संख्या बढ़ाने, पेयजल की व्यवस्था  व चाहरदीवारी बनवाने को दिए निर्देश 

आजमगढ़ 03 सितम्बर-- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा राजकीय बालिका इण्टर कालेज अम्बारी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय प्रधानाचार्य एवं दो शिक्षक उपस्थित पाये गये।
प्रधानाचार्या द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में 702 छात्राएं अध्ययनरत हैं, शिक्षकों की कमी के कारण शिक्षणकार्य प्रभावित हो रही है। इस कारण भी छात्राओं भी उपस्थिति कम रहती है। राजकीय बालिका इण्टर कालेज अम्बारी के प्रधानाचार्या द्वारा बताया गया कि फिजिक्स, कमेस्ट्री, बायोलाॅजी, मैथ की क्लास नही चल रही है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जूनियर हाई स्कूल अम्बारी के तीन शिक्षक जो फिजिक्स, कमेस्ट्री, बायोलाॅजी तथा मैथ के जानकार हैं, वे इस विद्यालय के साथ-साथ समय निकालकर जीजीआईसी अम्बारी में भी पढ़ायें।
जिलाधिकारी ने डीआईओएस तथा बीएसए को निर्देश दिये कि आपस में वार्ता कर शिक्षक को चिन्हित कर उक्त व्यवस्था को बहाल करें, जिससे छात्राओं के पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से हो सके।
प्रधानाचार्या द्वारा बताया गया कि रू0 1.70 करोड़ लागत से छात्रावास का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, किन्तु चहार दीवारी निर्माण का प्राविधान न होने के कारण विद्यालय असुरक्षित है तथा विद्यालय में समरसेबुल पम्प खराब होने के कारण आरओ नही चल रहा है, जिसके कारण छात्राओं को पेयजल की समस्या रहती है। जिस पर जिलाधिकारी ने डीआईओएस को निर्देश दिये कि विद्यालय का समरसेबुल पम्प तत्काल ठीक करायें, जिससे आरओ चालु हो सके और पेयजल की समस्या का निराकरण हो सके।
इसी के साथ ही विद्यालय एवं छात्राओं की सुरक्षा के लिए चहर दीवारी निर्माण कराये जाने की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए जिला संरक्षण अधिकारी को निर्देश दिये कि क्रिटीकल गैप मद से इस विद्यालय में पीलर फिनिशिंग कार्य के लिए 01 लाख रू0 की नियमानुसार स्वीकृति हेतु पत्रावली प्रस्तुत करें। इस विद्यालय में कक्षा 10, 11, 12 के लिए दो स्मार्ट क्लास चलाये जाने की आवश्यकता है, इस हेतु कम्प्यूटर साफ्टवेयर एवं स्क्रीन की जरूरत है। उक्त व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु जिलाधिकारी ने डीआईओएस को निर्देश दिये।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा प्राथमिक विद्यालय अम्बारी अंग्रेजी मीडियम एवं जूनियर हाई स्कूल अम्बारी का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय पाया गया कि जूनियर हाई स्कूल अम्बारी में कुछ बच्चो को अभी तक ड्रेस नही मिला है और न ही किसी बच्चे को टाई, बेल्ट उपलब्ध कराया गया है। जिलाधिकारी ने सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि अवशेष सभी बच्चों को ड्रेस एवं टाई-बेल्ट यथाशीघ्र दिलाना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय एवं जूनियर हाई स्कूल के अध्यापकों को निर्देश दिये कि विद्यालय में उपस्थित होकर बच्चों की पढ़ाई की ओर विशेष ध्यान दें। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment