.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

आजमगढ़: सपा नेताओं ने बी0 पी0 मंडल की 101 वीं जयंती मनाते हुए भाजपा को जम कर कोसा

आजमगढ़। समाजवादी पार्टी ने पिछड़ों, गरीबों, शोषितों को संविधान के अनुसार आरक्षण का लाभ देने के लिए सन् 1978 में जनता पार्टी की सरकार में गठित आयोग के अध्यक्ष स्व0बिन्देश्वरी प्रसाद मंडल की 101वीं जयन्ती मनाई गयी। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष हवलदार यादव व संचालन महासचिव हरिप्रसाद दूबे ने किया।
जिलाध्यक्ष हवलदार यादव ने स्व0 बी0पी0मंडल के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि स्व0मंडल गरीबों, दलितों, शोषितों के लिए हमेंशा संघर्ष किया। इनका जन्म सन् 1918 मधेपुरा बिहार में मुरहो गाॅव के जमींदार परिवार में हुआ। वे आजादी के बाद सन् 1952 में वि0स0सदस्य बने। सन् 1968 में अविभाजित बिहार प्रदेश के पिछड़े वर्ग के प्रथम मुख्यमंत्री हुए। उन्होंने शोषितों की लड़ाई लड़ने के लिए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।
विधायक डा0संग्राम यादव ने कहा कि सन् 1990 में जनता दल की सरकार ने मंडल कमीशन की रिपोर्ट के अनुसार 27 प्रतिशत पिछड़ों को आरक्षण देने का फैसला किया तो जनता दल के सहयोगी सरकार में शामिल भाजपा ने आरक्षण का विरोध करने के लिए लालकृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में कमण्डल लेकर साम्प्रदायिकता का जहर बोकर अयोध्या में मंदिर बनाने का नाटक किया। समाजवादी पार्टी पिछड़ों, दलितों, अल्पसंख्यकों, शोषितों के हितों के लिए हमेंशा संघर्ष किया है।
डा0रामदुलार राजभर ने कहा कि भाजपा पिछड़ों, दलितों के आरक्षण को समाप्त करने पर तुली हुई है। जब भी आरक्षण देने का सवाल पैदा हुआ तब-तब भाजपा ने मन्दिर-मस्जिद, धर्म व आडम्बर का बवन्डर खड़ा करती है। विधायक कल्पनाथ पासवान ने कहा कि आज देश में अराजकता का वातावरण है। भाजपा तानाशाह हिटलर की तरह काम कर रही है। लोकतंत्र व संविधान खतरे में है। धर्म व जाति के नाम पर नफरत पैदाकर देश की एकता को चोट पहुॅचा रही है। पूर्व प्रत्याशी सगड़ी जयराम सिंह पटेल ने कहा कि पिछड़ों को संगठित होकर भाजपा के चाल चरित्र व चेहरे को उजागर करना पड़ेगा।
पूर्व अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा को साम्प्रदायिक, फासिस्ट व प्रतिक्रियावादी पार्टी बताया। विरोधियों की आवाज बन्द करने के लिए शासन का इस्तेमाल किया गया। विधायक आलमबदी आजमी ने देश की एकता अखण्डता पर बल दिया।
कार्यक्रम में सूरज राजभर, बबिता चैहान, रामआसरे चैहान, श्यामदेव चैहान, सपना निषाद, राजनरायन यादव, रणजीत राजभर, जगदीश राम, गिरीश मौर्य, भजुराम पटेल, हेमन्त पटेल, भानुमति सरोज, प्रेमा यादव, आशा यादव, गुड्डी देवी, रामप्रवेश, वीरेन्द्र यादव, ज्याउल्ला, शिवसागर, राजाराम सोनकर, हंसराज, शोभनाथ, जितेन्द्र यादव एडवोकेट आदि उपस्थित थे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment