.

.

.

.
.

अब योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु ग्रामों में ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ आयोजित होंगे -डीएम

26 अगस्त से 10 सितम्बर 2019 तक लगाये जा रहे ‘‘लोक कल्याण शिविर’’,डीएम ने की बैठक 

आजमगढ़ 13 अगस्त-- ग्रामीण भ्रमण के दौरान तथा प्रतिदिन कलेक्ट्रेट में प्रातः 9ः00 बजे से 11ः00 बजे तक जन सुनवाई में ग्रामीणों द्वारा यह शिकायतें मिल रही थी कि पात्र व्यक्तियों को सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नही मिल रहा है, इसे संज्ञान में लेते हुए जिलाधिकारी ने सभी ग्रामों में ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ आयोजित करने के निर्देश दिये हैं। इस परिपे्रक्ष्य में जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कार्यालय कक्ष में 26 अगस्त 2019 से 10 सितम्बर 2019 तक लगाये जा रहे ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ हेतु कार्ययोजना तैयार करने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ ग्रामवार 26 अगस्त से 10 सितम्बर 2019 तक चलेगा। उक्त शिविर में सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं (विधवा, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन, मनरेगा जाॅब कार्ड, वरासत, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, राशन कार्ड वितरण) का लाभ पात्र व्यक्तियों को दिलाया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ के संचालन के लिए जिला विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है तथा जनपद में 3712 गांवों में ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ संचालित कराये जाने हेतु 840 लेखपाल, 437 ग्राम विकास अधिकारी, सचिव, रोजगार सेवक, ग्राम पंचायत अधिकारी आदि की भी ड्यूटी लगायी गयी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि ग्राम प्रधान, लेखपाल व सचिव संयुक्त रूप से इस बात का संयुक्त हस्ताक्षर से प्रमाण पत्र देंगे कि लगाये गये ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ में सभी पात्र व्यक्तियों को उक्त योजनाओं का लाभ दिया गया है, कोई भी पात्र व्यक्ति छूटा नही है, यदि कोई पात्र व्यक्ति उक्त योजनाओं के लाभ से वंचित रहता है तो संयुक्त रूप से ग्राम प्रधान, लेखपाल व सचिव के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
आगे जिलाधिकारी ने बताया कि ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ का प्रचार प्रसार कराया जायेगा तथा सभी ग्रामों में मुनादी, प्रचार प्रसार, व्हाट्सअप के माध्यम से ग्राम प्रधान, पूर्व प्रधान, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहे प्रधान तथा ग्राम के सम्भ्रान्त व्यक्तियों को ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ के बारे में सूचित किया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक ब्लाक पर 5-5 सेक्रेटरी पर एक सेक्टर अधिकार बनाया गया है। जिले स्तर पर एक टोल फ्री नम्बर भी उपलब्ध कराया जायेगा।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि 21 अगस्त 2019 को सभी सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक करायें तथा 22 अगस्त 2019 को सभी सेक्टर अधिकारी तथा बीडीओ अपने ब्लाक पर बैठक कर ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ के बारे में बतायें।
आगे उन्होने ग्राम प्रधान, लेखपाल तथा सचिव को निर्देशित करते हुए कहा कि ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ के प्रतिदिन की रिपोर्ट ब्लाक स्तर पर सेक्टर अधिकारी को उपलब्ध करायेंगे तथा सेक्टर अधिकारी अपनी रिपोर्ट जिले स्तर पर नोडल अधिकारी को उपलब्ध करायेंगे। आगे उन्होने यह भी बताया कि प्रत्येक 3-3 दिन पर ग्रामवार लगाये जा रहे ‘‘लोक कल्याण शिविर’’ में पात्र लाभार्थियों द्वारा उक्त जन कल्याणकारी योजनाओं में भरे गये फार्माें की फीडिंग, आनलाइन तथा उनका रजिस्टर पर भी अंकित किया जायेगा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी हरी शंकर, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, उप निदेशक कृषि डाॅ0 आरके मौर्य, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रीकान्त दर्वे, जिला सूचना अधिकारी डाॅ0 जितेन्द्र प्रताप सिंह उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment