.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

जिला एकीकरण समिति में युवाओं,महिलाओं के साथ साथ हर क्षेत्रों से लोगों को जोड़ा जाय-डीएम

जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती मीरा यादव की अध्यक्षता में जिला एकीकरण समिति की बैठक सम्पन्न

सभी विद्यालयों में 02 अक्टूबर को एकीकरण, एकता पर निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित होगी 

आजमगढ़ 24 अगस्त-- जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती मीरा यादव की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में जिला एकीकरण समिति की बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि आपसी सौहार्द एवं भाई-चारा की बुनीयाद को बनाये रखने के लिए राष्ट्रीय एकीकरण की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि इस एकीकरण समिति को जिन्दा रखने के लिए समाज के हर क्षेत्रों से लोगों को जोड़ा जाय। उन्होने कहा कि इस समिति में युवाओं के साथ-साथ महिलाओं की भी भागीदारी होनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने सीडीओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जिला एकीकरण के विस्तार करने हेतु प्रत्येक विकास खण्ड से 5-5 व्यक्तियों को चिन्हित कराकर समिति के सामने उपलब्ध कराया जाय। आगे उन्होने जीजीआईसी के प्रधानाचार्य को निर्देश दिये कि सभी विद्यालयों में 02 अक्टूबर को एकीकरण एकता पर निबन्ध प्रतियोगिता करायी जाय।
जिला एकीकरण समिति के सचिव/मुख्य विकास अधिकारी आनन्द शुक्ला ने कहा कि जनपद में राष्ट्रीय एकीकरण बनाये रखने हेतु मिल-जुलकर रहने का प्रयास करना चाहिए। जातिवाद, भाई-चारा, विरोधी क्रियाकलाप एवं धार्मिक द्वेष एवं आपसी विखराव को समाप्त करना हमारा नैतिक एवं राष्ट्रीय दायित्व है।
आगे उन्होने समिति के सदस्यों से बताया कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं में लाभार्थी को ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित करने हेतु राजस्व ग्राम स्तर पर 26 अगस्त 2019 से 12 सितम्बर 2019 तक लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया जाना है, तथा 01 सितम्बर 2019 से शहरी क्षेत्रों में लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस लोक कल्याण शिविर में मुख्यतः वृद्धा, दिव्यांग, विधवा पेंशन, राशन कार्ड वितरण, मनरेगा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्दर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जायेगा।
इसी क्रम में उन्होने बताया कि सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराये जाने हेतु विकास भवन में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जायेगी, जिसमें एक टोल फ्री नम्बर रहेगा, जिस पर कोई भी आम नागरिक फोन करके सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। यदि कहीं कोई समस्या आ रही है तो उसको भी अवगत करा सकता है। कन्ट्रोल रूम एक सप्ताह के अन्दर चालू करा दिया जायेगा।
इस अवसर पर जिला एकीकरण समिति के सदस्य जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डाॅ0 रविन्द्र राय, अधिवक्ता हवलदार यादव आदि लोगों द्वारा अपने-अपने विचार व्यक्त किये।
अन्त में एकीकरण समिति की अध्यक्षा श्रीमती मीरा यादव ने कहा कि राष्ट्रीय एकीकरण समिति में महिलाओं की सहभागिता पर बल दिया जाय तथा गणमान्य अतिथियों एवं समिति के सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रभु नारायण पाण्डेय उर्फ प्रेमी जी द्वारा किया गया।
इस अवसर पर एसपी ट्रैफिक मो0 तारिक, जीजीआईसी के प्रधानाचार्या डाॅ0 श्रीमती सुधा सिंह, कन्हैया लाल अध्यापक, जिला सूचना अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment