.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

डीएम ने तहसील निजामाबाद का निरीक्षण किया, बड़े बकायेदारों की सम्पति जब्त करने का निर्देश

आजमगढ़ 25 जुलाई-- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा तहसील निजामाबाद का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने 10 बड़े बकायदारों (बैंक, विद्युत देयक, परिवहन) के फाइलों का निरीक्षण किया गया। जिसमें बाबू लाल जायसवाल, चूड़ीहार सरायमीर, बकाये की धनराशि 927032 रू0 है तथा पवन कुमार, महाजनी टोला सरायमीर, बकाये की धनराशि 788428 रू0 पायी गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम/तहसीलदार निजामाबाद को निर्देशित करते हुए कहा कि उक्त बकायदारों से धनराशि वसूल न होने पर उनकी चल और अचल सम्पत्ति को जब्त करायें।
इसी के साथ ही उन्होने यह भी जानकारी प्राप्त की कि 02 लाख रू0 से ऊपर के कितने बकायेदारों की फाईल है, जानकारी में आया कि 532 केस हैं। जिलाधिकारी द्वारा नजारत कक्ष, राजस्व कक्ष आदि का निरीक्षण किया गया।
जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष का भी निरीक्षण किया गया जिसमें सबसे पुराने लम्बित वादों को देखा गया। रामाआसरे बनाम छोटकुन, मौजा मंझारी, पंचायती राज ऐक्ट की धारा-6ए के फाईल का अवलोकन किया गया, जो वर्ष 1996 से लम्बित है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम निजामाबाद को निर्देशित करते हुए कहा कि 05 वर्ष से ज्यादा पुराने लम्बित वादों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने तहसील न्यायालय कक्ष का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें सबसे पुराने लम्बित वादों में जलई बनाम बहादुर धारा 34/33 लाहीडीह निजामाबाद, तथा धर्मी बनाम धनई धारा 34/35 अमन्हामाफी निजामाबाद के प्रकरण का निरीक्षण किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार निजामाबाद को निर्देशित करते हुए कहा कि पुराने वाद जो लम्बित हैं, उसको उच्च प्राथमिकता के आधार पर निस्तारित करें तथा भूमि विवाद से संबंधित प्रकरणों को पुलिस तथा राजस्व की संयुक्त टीम बनाकर वादों का निस्तारण करें। जो भूमि के विवाद निस्तारित नही हो पा रहे हैं, उनको धारा-116 (3) में पाबन्द करें।
इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा दैवीय आपदा में लम्बित प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की गयी तथा तहसीलदार को निर्देशित करते हुए कहा कि दैवीय आपदा के फाइलों की जाॅच करते हुए 02 दिन के अन्दर रिपोर्ट उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी द्वारा अधिकारियों/कर्मचारियों के जीपीएफ तथा सर्विस बुक का निरीक्षण किया गया, जो अपडेट पायी गयी। इसी के साथ ही जिलाधिकारी द्वारा अभिलेखागार में इब्राहिमपुर के अभिलेखों का निरीक्षण किया गया तथा तहसीलदार को निर्देश दिये कि बीच-बीच में लेखागार का निरीक्षण करते रहें।
इस अवसर पर एसडीएम निजामाबाद वागीश कुमार शुक्ला, तहसीलदार निजामाबाद सर्वेश कुमार सिंह, एसओ निजामाबाद दिनेश कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment