.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

विभिन्न सामाजिक संगठनो ने वृक्षारोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मना आमजन को जागरूक किया

नेहरू युवा केंद्र , प्रयास सामाजिक संगठन , जागो युवा संगठन पर्यावरण दिवस  पर रहे सक्रिय 

आजमगढ़ : ईद के त्यौहार की उमंग बीच हर जगह विश्व पर्यावरण दिवस पर सार्थक सन्देश देने की होड़ मची रही। तमाम लोगों और संगठनो ने इस अवसर पर वृक्षारोपण कर विश्व पर्यावरण दिवस मनाया।
मुहम्मदपुर में नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में विश्व पर्यावरण दिवस 5मनाया गया जिसमें संतोष कुमार ग्राम प्रधान ,उमेश विश्वकर्मा के द्वारा वृक्षारोपण किया गया इसके बाद एक बैठक हुई वहां पर उपस्थित सभी लोगों ने पर्यावरण पर अपने अपने विचार व्यक्त किया। संतोष कुमार प्रधान ने कहा कि पेड़ पौधे मानव जीवन के लिए अमूल्य हैं। सभी लोगों को जागरुक करते हुए राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक उमेश विश्वकर्मा ने कहा कि प्रत्येक इंसान अपनी जिम्मेदारी समझकर योगदान करें तो इंसानी जीवन जीने के लिए हमें अपने पर्यावरण पर ध्यान देना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं जिससे संतुलन बना रहे। इस पूरे कार्यक्रम का नेतृत्व जिला कार्यक्रम समन्वयक बृजेश श्रीवास्तव ने किया इस मौके पर उपस्थित राम अवतार स्नेही,अजय गुप्ता, गुलाबचंद, सुरेश विश्वकर्मा ,राजन कनौजिया, प्रीतम उपाध्याय, अजय आदि मौजूद रहे।
वही विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नरौली स्थित सड़क के डिवाईडर पर कुम्हलाते पौधो को सींच कर प्रयास सामाजिक संगठन ने मनाया पर्यावरण दिवस। ईद के मुकद्दस मौके पर लोगो से गले मिलकर पौधो को बड़ा करने का संकल्प दुहराते हुए टीम प्रयास ने इस बारसात को यूॅ ही न जाया होने देने और वृक्षों की संरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दुहराते हुए उन्हे बड़े होने तक देख-भाल करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर प्रयास के अध्यक्ष रणजीत सिंह ने बताया कि वृक्ष हमारे जीवन निर्वाह के लिए आक्सीजन को रिचार्ज करते है, तापमान को नियंत्रित करने सहित, बादलों को बरसात के लिए भी आकर्षित करते है। उन्होने बताया कि इस बरसात में प्रयास सामाजिक संगठन 1000 छायादार फलदार वृक्षों को रोपकर उन्हे बड़ा होने तक उसकी देखभाल करेगा। इस अवसर पर शंकर दयाल सोनकर, रामसेवक, सूर्यबली प्रसाद, दरोगा प्रसाद, ई0 सुनील, सी0यल0 यादव, अतुल श्रीवास्तव, आशीष सोनकर, मिण्टू यादव, रामानुज, अनिल आदि पौधो का पुरसाहल लेने हेतु उपस्थित रहे।
वहीँ पहले से ही चल रहे अभियान 'हर बुधवार गन्दगी पर वार' अभियान के 95वे बुधवार के अवसर पर अभिषेक कुमार के नेतृत्व में जागो युवा संस्था टीम के द्वारा आज़मगढ़ कोतवाली के सामने स्थित बंधे पर पौधरोपण किया गया व पहले से लगे अभी पौधों में पानी दे कर पर्यावरण दिवस मनाया गया साथ ही जेवाईएसएस के साथियो ने पर्यावरण दिवस पर ये भी संकल्प लिया लिए पूरे मानसून में 500 पौधे टीम लगवाएगी साथ ही उनकी देख रेख भी पूरा संगठन स्वयम उठाएगा। इसअवसर पर अभिषेक कुमार, विनीत सिंह रिशू, आलोक सिंह, ऋषभ राय, ऋषभ पांडे, अनीस आदी लोग उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment