.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

मुहम्मदपुर : कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा के वैज्ञानिक ने किसानों को खरीफ की फसल की जानकारी दी

कृषि सूचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड स्तरीय गोष्ठी का हुआ आयोजन

मुहम्मदपुर : आजमगढ़ : कृषि सूचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विकासखंड स्तरीय गोष्ठी का आयोजन ब्लाक मुहम्मदपुर सभागार में सोमवार को किया गया जिसमे कृषि विज्ञान केंद्र कोटवा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आर के सिंह ने किसानों को खरीफ की फसल की जानकारी देते हुए बताया कि धान की फसल में अच्छी पैदावार के लिए किसान समय से धान की रोपाई करें। खरपतवार नियंत्रण हेतु खरपतवार नाशी रसायन का प्रयोग अवश्य करें इसके प्रयोग से धान के उत्पादन में वृद्धि होगी। 
पशु चिकित्सा अधिकारी मुहम्मदपुर लालजी यादव ने किसानों को कहा कि वह कृषि के साथ-साथ पशुपालन कर के अपनी आय को बढ़ा सकते हैं । किसानों से कहा कि इस समय पशुओं को गला घोटू रोग का टीका लग रहा है जिसे किसान अपने पशुओं को गला घोटू रोग का टीका लगवाएं।
खंड विकास अधिकारी संतोष नारायण गुप्ता ने किसानों को बताया कि वह कृषि के साथ साथ मनरेगा योजनांतर्गत अपने खेत की मेड़बंदी एवं वृक्षारोपण कर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं ।
भूमि संरक्षण अधिकारी संगम सिंह ने कृषि विभाग के द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उनके द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए एवं पर्यावरण स्वच्छ बनाए रखने के लिए खेत के मेड़ पर वृक्षों को लगाने की सलाह दी और बताया कि खेतों में लगे पौधों की पत्तियां जब गिरकर खेतों में सड़ती है तो उससे खाद पैदा होती है और फसल के पैदावार में वृद्धि होती है इस अवसर पर मुख्य रूप से धीरेंद्र सिंह, एडीओ पंचायत मिथिलेश राय जाहिद खान प्रधान ,राम अवतार स्नेही ,एडीओ कृषि दिनेश प्रसाद ,सुरेश कुमार गौतम ,राजीव प्रसाद ,सफीक शेख ,राजीव चौहान, मुन्ना चौहान ,राजेश चौहान ,ग्राम विकास अधिकारी धन बहादुर ,विनोद प्रधान ,ज्ञानचंद आदि लोग उपस्थित थे

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment