.

.

.

.
.

आजमगढ़ : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई

बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों का समय पूर्व निरीक्षण कर लें समस्त उप जिलाधिकारी/तहसीलदार - डीएम 

आजमगढ़ 28 जून-- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार मे जिला आपदा प्रबंध प्राधिकरण आजमगढ़ में बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी/तहसीलदार को निर्देश दिये कि बाढ़ से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों के बन्धों आदि का समय पूर्व निरीक्षण कर लें तथा स्थानीय स्तर पर समीक्षा कर तैयारी बैठक करा लें। उन्होने कहा कि बाढ़ से प्रभावित होने वाले व्यक्तियों/परिवारों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने एवं राहत कैम्प के संचालन के लिए स्थान का पूर्व से ही चयन कर लिया जाय तथा जनरेटर, मेडिकल की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाय। छोटी एवं बड़ी नाव की उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाय तथा नाव के संचालन के लिए नाविक तथा स्थान का चयन कर लिया जाय, साथ ही लाइफ जैकेट की व्यवस्था सुनिश्चित करें। पशुओं के लिए पशुशाला, कैम्प के स्थान का पूर्व से चिन्हांकन कर लिया जाय, साथ ही संबंधित विभाग से समन्वय स्थापित कर पशुओं के लिए चारे एवं भूसे की पर्याप्त व्यवस्था कर ली जाय। बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने से पूर्व बाढ़ से संबंधित कार्य में लगे हुए जनपद स्तर के समस्त अधिकारी/कर्मचारी, आपदा मित्रों, नाविकों के मोबाइल नम्बर तथा पते की डायरी तैयार कर ली जाय।
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के प्राथमिक/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पर्याप्त वांछित दवाईयों का चिन्हांकन कर समुचित स्टाॅक की व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। संक्रामक रोगों एवं महामारियों से बचाने के लिए आवश्यक प्रतिरोधात्मक (टीकाकरण) व्यवस्था एवं सघन चिकित्सकीय व्यवस्था तथा बाढ़ राहत कैम्पों में चिकित्सकों की तैनाती व्यवस्था सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने प्रभारी सीवीओ को निर्देश दिये कि पशुओं के चारे के लिए कार्ययोजना तैयार कर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 को उपलब्ध करायें। पशु चिकित्सालय में पशुओं के उपचार के संसाधन एवं दवाईयों/टीकाकरण की समुचित व्यवस्था करें। इसी के साथ ही बाढ़ समाप्ति पर पशुओं तथा मनुष्यों का हेल्थ कैम्प लगाकर हेल्थ चेकअप भी करायंे।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि संवेदनशील क्षेत्रों एवं तटबन्धों तक पहुंचने एवं सामग्री आपूर्ति हेतु वैकल्पिक मार्गाें का चिन्हिकरण एवं उसका समुचित सुदृढ़ीकरण सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही मार्ग में आयी दरारों एवं गड्ढ़ों का भराव, पानी के निकास की व्यवस्था, किनारों की मरम्मत तथा पत्थर से भराव का कार्य सुनिश्चित करें। खाद्य के संबंध में डीएसओ को निर्देश दिये कि बाढ़ के समय मिट्टी के तेल, डीजल आदि की समुचित व्यवस्था करें तथा खाद्य सामग्री के वितरण के संबंध में भी कार्ययोजना तैयार कर लें। विद्युत विभाग के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि बाढ़ से प्रभावित विद्युत व्यवस्था प्रणाली को समय से पुर्नस्थापित करें तथा बाढ़ के दौरान विद्युत उपकरणों की सुरक्षा करना सुनिश्चित करें।
उन्होने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि गोताखोरों के नाम, पता एवं मोबाइल नम्बर की सूची उपलब्ध करा लें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डी0एस0 उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, एक्सीयन सिंचाई, एक्सीयन पीडब्ल्यूडी, एक्सीयन विद्युत, जिला पूर्ति अधिकारी देवमणि मिश्र, जिला कृषि अधिकारी डाॅ0 उमेश कुमार गुप्ता, उप जिलाधिकारी सगड़ी रावेन्द्र सिंह, तहसीलदार सगड़ी अरविन्द कुमार मिश्र, तहसीलदार सदर पवन कुमार सिंह उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment