.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

आजमगढ़: वृक्षारोपण को जिलाधिकारी ने निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने को बैठक में दिए निर्देश

वृक्षारोपण हेतु जगह का चिन्हांकन, गड्ढ़ों की खुदाई, पौधों की उपलब्धता का प्लान शीघ्र बनायें -एन पी सिंह , जिलाधिकारी 

आजमगढ़ 24 जून-- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं, उसके संबंध में वृक्षारोपण करने के लिए वृक्षारोपण हेतु गड्ढ़ों को खोदने के लिए जगह का चिन्हांकन, गड्ढ़ों की खुदाई, पौधों की उपलब्धता, पौधों को कहां से प्राप्त करना है तथा पौधा किसके द्वारा लगाया जायेगा आदि से संबंधित माइक्रो प्लान जल्द से जल्द बना लें। इसी के साथ ही साथ उन्होने समस्त खण्ड विकास अधिकारी, एडीओ पंचायत को निर्देशित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण करने हेतु आपस में समन्वय बनाकर माइक्रो प्लान बनायें। जिलाधिकारी ने डीएफओ को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण हेतु माइक्रो प्लान बनायें तथा खण्ड विकास अधिकारी से सम्पर्क करें तथा उनको भी माइक्रो प्लान उपलब्ध करायें, इसी के साथ ही साथ प्रत्येक दो ब्लाकों में एक-एक रेंजर्स की ड्यूटी लगायें। उन्होने डीएफओ को निर्देश दिये कि नामित किये गये रेंजर्स ब्लाकों में जायेंगे और प्रत्येक ब्लाकों के ग्रामों में प्रजातिवार पौधों को उपलब्ध करायेंगे।
उन्होने खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि वृक्षारोपण हेतु लेखपाल, रेंजर्स, एडीओ पंचायत के साथ बैठक करें तथा लेखपालों को निर्देश दें कि सार्वजनिक भूमि का चयन करें तथा जो तालाब खोदे गये हैं उनके किनारे तथा व्यक्तिगत कृषक जो पौधे लगाने के इच्छुक हैं, इन सबकी एक सूची तैयार कर उपलब्ध करायें।
उन्होने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि पौधारोपण हेतु गड्ढ़ा खोदवा लें तथा पौधरोपण के लिए पौधा वन विभाग से निःशुल्क प्राप्त होगा, जहां तक हो सके गड्ढ़े खोदवाने का कार्य मनरेगा से करवायें।
उन्होने बीएसए को निर्देश दिये कि माध्यमिक शिक्षा के अन्तर्गत संबंधित विद्यालयों के प्रबंधकों के साथ बैठक करें तथा उनको वृक्षारोपण हेतु प्रोत्साहित करें।
डीएफओ ने बताया कि ग्राम्य विकास विभाग को 3180700, राजस्व विभाग कों 318070, पंचायती राज विभाग को 318070, उद्यान विभाग कों 318044 तथा वन विभाग कों 1545757 वृक्षारोपण का लक्ष्य दिया गया है।
इस अवसर पर सीडीओ डी0एस0 उपाध्याय, एसपी सिटी कमलेश बहादुर सिंह, पीडी अभिमन्यु सिंह, डीडीओ रवि शंकर राय, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, समस्त संबंधित विभागों के अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी तथा एडीओ पंचायत उपस्थित रहे। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment