.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : जिलाधिकारी ब्लड बैंक में आयोजित ब्लड डोनेशन कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन किया

रक्तदान कर रहे लोग एक फूल की तरह अपनी सुगंध बिखेर रहे हैं - नागेन्द्र प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी 

आजमगढ़ 14 जून -- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा जिला अस्पताल में विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर ब्लड बैंक में आयोजित ब्लड डोनेशन कार्यक्रम का फीता काटकर उद्घाटन किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि आज जितने लोग रक्तदान कर रहे हैं, वे एक फूल की तरह अपनी सुगंध बिखेर रहे हैं, उसी सुगंध को लेने के लिए आज हम सभी उपस्थित हुए हैं।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप सभी जनमानस के लिए सुरक्षित रक्त प्रदान करने के लिए इस कार्यक्रम से बल मिलेगा। आगे उन्होने बताया कि रक्त चार प्रकार के तत्वों से निर्मित होता है, रेड ब्लड सेल्स, व्हाइट ब्लड सेल्स, प्लेटलेट्स तथा प्लाज्मा। जब कोई व्यक्ति ब्लड डोनेट करता है तो दो से तीन दिनों के भीतर उसके शरीर में प्लाज्मा का निर्माण हो जाता है, जबकि रेड ब्लड सेल्स को बनने में एक से दो महीने लग सकते हैं। उन्होने बताया कि 18 वर्ष से 65 वर्ष का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति जिसका वजन 45 किग्रा से अधिक हो तो वह व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। रक्त में 12.5 ग्राम या इससे अधिक हीमोग्लोबिन हो तो रक्तदान कर सकता है। उन्होने बताया कि पुरूष तीन माह एवं महिलाएं चार माह के अन्तराल पर नियमित रक्तदान कर सकते हैं।
इस अवसर पर समाजसेवी अजीत पाण्डेय द्वारा जितने लोगों ने रक्तदान किया, उन सभी लोगों को एक-एक पौधा भेंट किया गया।
इस अवसर पर सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, सीएमएस डाॅ0 केजी सिंह, स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा जनपद के प्रबुद्ध एव गणमान्य व्यक्ति सहित ब्लड बैंक के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। ने

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment