.

.

.

.

.

.

.

.

,

,

.

.
.

आजमगढ़ : मंडलायुक्त ने मतदेय स्थलों पर उपलब्ध रहने वाली सुविधाओं के लिए निर्देश

दिव्यांग मतदाताओं की कैटेगरी बनाते हुए सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें- जगतराज ,मंडल आयुक्त 

आजमगढ़ 30 अप्रैल-- आयुक्त आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ जगत राज की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को सकुशल, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने हेतु मतदेय स्थलों पर एएमएफ (एस्योर्ड मिनिमन फैसिलिटी) के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर आयुक्त जगत राज द्वारा दोनों लोकसभा क्षेत्र 68-लालगंज (अ0जा0) तथा 69-आजमगढ़ के प्रत्येक विधान सभावार मतदेय स्थलों पर बिजली, पानी, शौचालय, दिव्यांग हेतु रैम्प आदि की समीक्षा किया गया। आयुक्त ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विधान सभावार तथा मतदेय स्थलवार दिव्यांग मतदाताओं की रिपोर्ट तैयार करें तथा दिव्यांग मतदाताओं की कैटेगरी भी बनाते हुए सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही साथ जिन मतदेय स्थलों पर दिव्यांग मतदाताओं की 10 से ज्यादा संख्या है, उसकी भी सूची तैयार करें।
उन्होने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि मतदेय स्थलों पर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने में किसी भी प्रकार की असुविधा होने की सूचना प्राप्त होती है तो कार्यवाही की जायेगी।
आयुक्त ने डीपीआरओ तथा बीएसए को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक विधानसभाओं के मतदेय स्थल पर शौचालय, दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प, शेड तथा फर्नीचर की व्यवस्था जल्द से जल्द कराना सुनिश्चित करें।
आयुक्त ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन से कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए समिति का गठन करें तथा दिव्यांग मतदाताओं को ईवीएम तथा वीवीपैट के संबंध में जागरूक करें।
आयुक्त ने डीसी मनरेगा को निर्देशित करते हुए कहा कि लेखन सामग्री के अन्तर्गत पोलिंग पार्टियों को दिये जाने वाले बस्ते को सूची से मिलान करवा लें, यदि कोई कमी है तो उसे समय से पहले पूरा कर लें।
जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने डीपीआरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक पंचायत भवन तथा जच्चा-बच्चा केन्द्र में मतदान कार्मिकों हेतु फर्नीचर की व्यवस्था करायें तथा मतदेय स्थलों पर प्रकाश हेतु जनरेटर की व्यवस्था पहले से ही करवा लें तथा साथ ही जनरेटर के मालिक का नाम व मोबाइल नम्बर की सूची बनाकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
एसपी ग्रामीण एनपी सिंह ने बताया कि जनपद में पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था है, कहीं भी निर्वाचन के संबंध में किसी प्रकार की कोई समस्या नही होगी।
आयुक्त ने एसपी ग्रामीण को निर्देशित करते हुए कहा कि मोबाइल टीमें इस प्रकार से बनायें कि किसी भी मतदेय स्थल पर कोई समस्या हो तो मोबाइल टीम उस मतदेय स्थल पर पहंुचकर समस्या का निस्तारण कर सके।
इस अवसर पर अपर आयुक्त प्रशासन धर्मेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी डी0एस0 उपाध्याय, मुख्य राजस्व अधिकारी हरी शंकर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, एसपी ग्रामीण एनपी सिंह, एसपी सीटी कमलेश बहादुर सिंह, एसपी ट्रैफिक मो0तारीक, मुख्य कोषाधिकारी विजय शंकर, समस्त उप जिलाधिकारी, पीडी अभिमन्यु सिंह, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, जिला विद्यालय निरीक्षक डाॅ0 वीके शर्मा, बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी विकास वर्मा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी बृजेश चन्द्र श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी डाॅ0 जितेन्द्र प्रताप सिंह उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment