.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़ : महाशिवरात्रि पर्व पर शिवालयों पर उमड़ी आस्था,चहुंओर लगा हर हर महादेव का नारा


भॅवरनाथ स्थित शिव मंदिर में पंहुची श्रद्धालुओं की अभूतपूर्व भीड़,दुग्धाभिषेक व जलाभिषेक जारी रहा 

शहर में तमाम शिव मंदिरों पर हुआ प्रसाद भंडारे का आयोजन 

आजमगढ़ : महाशिवरात्रि पर्व पर सोमवार को जनपद भर के शिव मंदिरों के साथ ही भॅवरनाथ स्थित शिव मंदिर पर सुबह से ही शिव भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। घंटे-घड़ियाल व भक्तों के हर-हर महादेव के जयकारों से सम्पूर्ण वातावरण भक्तिमय हो गया। वहीं नगर के अन्य शिवालयों पर भी सुबह से जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक करने के लिए भक्तों की आस्था उमड़ पड़ी।
नगर के भॅवरनाथ स्थित शिव मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर पौ फटते ही भक्तों की आस्था उमड़ पड़ी। मंदिर को फूलों से आकर्षक ढंग से सजाया गया था, जिसकी छटां देखते ही बन रही थी। वहीं शिव भक्त हाथ में पूजा की थाली लिये मंदिर पर पहुंचना शुरू किये तो देखते ही देखते मंदिर परिसर भक्तों की भीड़ से खचाखच भर गया। भक्त पूजा की थाली लिये लाइन में लग गये और गर्भगृह में भगवान शिव के दर्शन पूजन के लिए लालायित दिखायी दिये। वहीं गर्भगृह में पहुंचने पर भक्तों ने विधिवत शिवलिंग पर दुग्धाभिषेक व जलाभिषेक करते हुए धतूरा, बेलपत्र, बेर, गन्ना आदि चढ़ाकर परिवार के सुख-समृद्धि के लिए कामना करते रहे। घंटे-घड़ियाल व भक्तों के हर-हर महादेव के जयघोष से सम्पूर्ण वातावरण भक्तिमय हो गया। मंदिर परिसर में ही नंदी का भक्तों ने विधिवत पूजन अर्चन कर मनोकामनाएं मांगी। वहीं मंदिर परिसर में ही भक्ति जागरण का आयोजन किया गया था। जिसमें गायक कलाकार एक से बढ़कर एक भक्ति गीतों की प्रस्तुति कर लोगों को झूमने पर विवश कर रहे थे। गौरीशंकर घाट मंदिर के महंत बाबा रामशंकर गिरी के नेतृत्व में शिवजी की बरात दोपहर दो बजे गौरीशंकर देव महादेव मंदिर से चलकर नगर के मुख्य मार्गों से होते हुए भंवरनाथ मंदिर पहुंची। यहां भगवान भोलेनाथ का माता पार्वती संग विवाह सम्पन्न हुआ। यह बरात आकर्षण का केंद्र रही।
इसी प्रकार नगर के मातबरगंज स्थित शंकरजी फौव्वारा, बौरहवा बाबा, हरवंशपुर, सिधारी, कालीचौरा, हर्रा की चुंगी, बद्दोपुर, जमालपुर आदि शिवालयों पर भी सुबह से भक्तों की आस्था उमड़ पड़ी। भक्तों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक करके विधिवत पूजन अर्चन किये और हर-हर महादेव के जयकारों से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment