.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

पीड़ित मानवता के लिए वरदान से कम नहीं है होमियोपैथी : डा. भक्तवत्सल


स्व. डॉ. गुलाब चन्द बरनवाल की पुण्यतिथि पर निःशुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर हुआ आयोजित 

आजमगढ़। शहर से सटे पठखौली गाँव स्थित श्री ओंकारेश्वर महादेव मंदिर पर बुधवार को वरिष्ठ चिकित्सक स्व. डॉ. गुलाब चन्द बरनवाल की चतुर्थ पुण्यतिथि पर निःशुल्क होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 800 मरीजों का निःशुल्क उपचार किया गया। शिविर में देखे गये मरीजों को चिकित्सालय पर आने पर भी निःशुल्क दवा देने का भरोसा दिया गया। इस दौरान होमियोपैथी को पीड़ित मानवता के लिए वरदान बताते हुए इसके अधिक से अधिक प्रचार प्रसार का निर्णय लिया गया। शिविर का शुभारम्भ राष्ट्रीय कार्यकारिणी होम्योपैथिक मेडिकल ऐसोशिएसन ऑफ इण्डिया के सदस्य डॉ. भक्तवत्सल एवं उप्र होम्योपैथिक मेडिसिन बोर्ड लखनऊ के सदस्य डॉ. शिव प्रकाश तिवारी ने डॉ. सैमुअल हैनिमन एवं डॉ. गुलाब चन्द बरनवाल के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। डॉ. भक्तवत्सल ने कहा कि डॉ. गुलाब चन्द बरनवाल एक शिक्षक व चिकित्सक होने के साथ-साथ एक कुशल सामाजसेवी भी थे। उनका पूरा जीवन होम्योपैथी के प्रति समर्पित रहा। महात्मा डा. हैनीमन ने पीड़ित मानवता के लिए होमियोपैथी के रूप में एक अमृत कलश प्रदान किया है जिसकी दो बूंद औषधि से अनेका अनेक रोगों का उन्मूलन सहजता से हो जाता है। स्वस्थ्य भारत की परिकल्पना बिना होमियोपैथी करना संभव ही नहीं है। एलोपैथ सहित जहां मेडिकल की सारी विधाएं फेल हो जाती है वहां भी होमियोपैथ मरीज को पूर्णरूप से असाध्य रोगों के मुक्ति दिलाता है। उन्होने कहा कि होमियोपैथी अपनी गुणवत्ता पर समाज में लोकप्रिय होती जा रही है। इस चिकित्सा पद्धति में डा. हैनीमन के सिद्धांतों पर चलकर ही सफलता हासिल की जा सकती है।
हमाई प्रदेश महिला कार्यकारिणी की अध्यक्ष डॉ. नेहा दूबे ने कहा कि होम्योपैथी जटिल रोगों का निवारण करने में सक्षम है। सरकार भी होम्योपैथी के विस्तार के लिए काफी अच्छे कदम उठा रही है इस विधा से आज के परिवेश में कारोड़ो लोग लाभान्वित हो रहे है।
शिविर में दर्जनों डॉक्टरों की टीम ने लगभग 808 मरीजों का निःशुल्क उपचार किया जिसमें चर्म रोग, हृदय रोग, उदर रोग, स्त्री रोग, गठीया, बवासीर, नेत्र व दाँत रोग, मरीजो का परिक्षण कर निःशुल्क दवा का वितरण किया गया। इस मौके पर डॉ. रामजी श्रीवास्तव को डॉ. गुलाब चन्द मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया । डॉ. नित्यानन्द दूबे, डॉ. राजेश तिवारी, डॉ. देवेश दूबे, डॉ. नीरज सिंह, डॉ. नवीन दूबे, डॉ. अजय राय, डॉ. प्रमोद गुप्ता, डॉ. रणधीर सिंह, डॉ. एसके राय, डॉ. पूजा पाण्डेय, डॉ. बी पाण्डेय, डॉ. अभिषेक राय, डॉ. गिरीश सिंह, डॉ. चमन लाल, डॉ. माला पाण्डेय, डॉ. प्रभात यादव, डॉ. राजीव पाण्डेय, डॉ. मो. अफजल, डॉ. मनोज मिश्रा, डॉ. राज कुमार राय, डॉ. मंयक, डॉ. अनुराग, डॉ. एससी सैनी ने मरीजों का परीक्षण कर उपचार किया। व्हीजल, सुन्दर, मेडिसिन्थ, एसबीएल क्रीग्स, ईस्टर्न, रेडियन्ट आदि कम्पनीयों ने शिविर में दवा वितरण किया। कार्यक्रम के अन्त में चिकित्सा शिविर के आयोजक डॉ. देवेश दूबे एवं डॉ. नेहा दूबे ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment