.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

आजमगढ़: आमजन की सहभागिता व पुलिस की पारदर्शिता बढ़ाने को जारी हुआ व्हाट्सएप्प नंबर

समस्या, शिकायत,सूचना व सुझाव के लिए 4S व्हाट्सएप्प योजना एसपी बबलू कुमार ने लांच कराया 

 मो0 नं0-9454458115 पर करिये मैसेज , नाम पता रहेगा गोपनीय 

आजमगढ़ : पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ बबलू कुमार द्वारा आम जनता से सीधे जुड़ने के उद्देश्य से मो0 नं0-9454458115 पर (what App/ SMS के माध्यम से) 4एस योजना की शुरूआत की जा रही है। इस योजना से पुलिस की कार्यप्रणाली में गति को बढ़ावा मिलेगा, पारदर्शिता बढ़ेगी तथा पुलिस के कार्य में आम लोगों की सहभागिता बढ़ेगी। इस योजना में 04 महत्वपूर्ण बिन्दु हैं :- 01-समस्या, 02-शिकायत, 03-सूचना, 04-सुझाव , इस आधार पर इस सेवा को फोर -एस (4S) का नाम दिया गया है।  (इस योजना के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत/प्रार्थना पत्र सीधे मो0नं0-9454458115 पर whats App/ SMS माध्यम से भेज सकता है। इसके लिये उन्हें थाना/कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है।इस नंबर ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मी द्वारा यदि कोई अशोभनीय, अमर्यादित आचरण किया जाता है अथवा पुलिसकर्मी के भ्रष्टाचार से सम्बन्धित शिकायत हो तो, उक्त मोबाइल नम्बर पर whats App/ SMS के माध्यम से की जा सकती है। इसके अतिरिक्त यदि कोई पुलिसकर्मी जनता को अकारण परेशान कर रहा हो अथवा किसी नाजायज मांग की पूर्ति के लिये कह रहा हो तो पुलिस की शिकायत उक्त नम्बर पर whats App/ SMS माध्यम से बिना सामने जाये की जा सकती है। उपलब्ध आडियो/ वीडियो/फोटो भी भेज सकते हैं। इससे पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार आयेगा तथा जनता में पुलिस के प्रति विश्वास में और अधिक बढ़ोत्तरी होगी।
इसके अलावा यदि किसी क्षेत्र में कोई अवैध/असामाजिक गतिविधि संचालित की जा रही है अथवा किसी अपराधी के सम्बन्ध में सूचना है तो सीधे उक्त मोबाइल नम्बर पर मैसेज माध्यम से दी जा सकती है। अच्छी गिरफ्तारी/बरामदगी होने की सूचना देने वाले को इनाम अथवा प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा। सूचना देने वाले का नाम/नम्बर तथा दी गयी सूचना पूर्णतया गोपनीय रखी जायेगी।
यही नहीं आप जनपद की कानून-व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाने, दुर्घटना सम्भावित स्थानों को चिन्हित करने तथा पार्किंग व्यवस्था आदि के सम्बन्ध में सुझाव दे सकते हैं, जिसे अमल में लाने का प्रयास किया जायेगा।
उक्त योजना से जहाँ एक ओर पुलिस की पारदर्शिता आयेगी वहीं पुलिस की अपने कार्य के प्रति जवाबदेही भी बढ़ेगी और जनता के साथ बेहतर तालमेल स्थापित होगा तथा पुलिस के पास सूचना नेटवर्क बढ़ेगा और जनता से और अधिक जुड़ने का अवसर मिलेगा। जनता से मिलने वाले सुझावों को यथानुसार अंगीकृत कर पुलिस की कार्य प्रणाली को और अधिक बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।
पुलिस विभाग ने सभी आमजन से अपील है कि उक्त नम्बर को किसी भी what App Group में एड न किया जाये,मात्र उक्त योजना के सम्बन्ध में ही प्रयोग किया जाये। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment