.

.

.

.
.

आजमगढ़ : कलेक्ट्रेट व विकास खण्डों में हुआ किशोरी बालिका योजना के शुभारम्भ का सजीव प्रसारण

मुख्यमंत्री ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में वृद्धि की घोषण की

आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की पोषाहार ही नही बल्कि शासन के प्रत्येक कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका-जिलाधिकारी 

आजमगढ़ 21 फरवरी-- मुख्यमंत्री उ0प्र0 योगी आदित्यानाथ द्वारा जनपद लखनऊ के लोक भवन में किशोरी बालिका योजना का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को सम्बोधित किया गया। जिसका सजीव प्रसारण कलेक्ट्रेट सभागार आजमगढ़ तथा जनपद के 22 विकास खण्डों में एक साथ किया गया। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य के लिए प्रत्येक माह के 08 तारीख को किशोरी दिवस के रूप में मनाया जायेगा तथा उन्होने बताया कि इस वर्ष कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ किया गया है, जिसके अन्तर्गत कक्षा 01 में, कक्षा 06 में तथा स्नातक में प्रवेश करने पर उनके खाते में एक निश्चित धनराशि जमा करायी जायेगी, जो किशोरियों के भविष्य में काम आयेगी। उन्होने कहा कि बालिकायें एनिमिया की शिकार न हो, इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता में पोषण के प्रति जागरूक करके कुपोषित बच्चों को सुपोषित कर सकते हैं। उनके द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों की प्रशन्सा किया गया।
मुख्यमंत्री ने आज आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के मानदेय में वृद्धि के लिए घोषण की, जिसके अन्तर्गत कार्यकत्रियों को 5500 के स्थान पर 7000, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्री को 4250 के स्थान पर 5500 तथा सहायिकाआंे को 2250 के स्थान पर 3000 मानदेय प्रतिमाह दिया जायेगा। इस प्रकार कार्यकत्रियों को मानदेय में 1500, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को 1250 तथा सहायिकाओं के मानदेय में 750 रू0 की वृद्धि की गयी।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों से कहा कि कुपोषित बच्चों को सुपोषित करने में आप लोगों का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों का सहयोग पोषाहार में ही नही बल्कि शासन के प्रत्येक कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होने आंगनवाड़ी/बीएलओ से कहा कि आप लोग मतदाता सूची को एक बार अवश्य पढ़ लें तथा जो मतदाता मृतक/शिफ्ट हो चुके हैं या जिस लड़की की शादी हो चुकी है, उसका नाम मतदाता सूची से हटा दें तथा उनका नाम बढ़ायें जिस लड़की मतदाता की उम्र 18 वर्ष पूर्ण हो चुका हो उसके लिए फार्म 06 भरकर मतदाता सूची में नाम बढ़वायें। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तेखार अहमद, आईसीडीएस विभाग के कर्मचारी तथा विभिन्न विकास खण्डों के आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां उपस्थित रहीं।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment