.

.

.

.

.

.
.

बोर्ड परीक्षा: नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण परीक्षा हेतु डीएम ने जिम्मेदारों के साथ की समीक्षा बैठक


हाईस्कूल के 1,16,352 तथा इण्टरमीडिएट के 1,03,832 परीक्षार्थी होंगे यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल 

परीक्षा के दौरान एसटीएफ के द्वारा छापेमारी भी की जायेगी

आजमगढ़ 30 जनवरी-- माध्यमिक शिक्षा परिषद, उ0प्र0 प्रयागराज द्वारा आयोजित वर्ष 2019 की हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट संस्थागत एवं व्यक्तिगत परीक्षाएं एक साथ 07 फरवरी  2019 से प्रारम्भ होकर 02 मार्च 2019 को समाप्त होगी। हाईस्कूल की परीक्षा प्रातः 8ः00 बजे से 11ः15 पूर्वान्ह तक एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा सांय 2ः00 बजे से 5ः15 अपरान्ह तक होगी।
जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी की अध्यक्षता में राहुल प्रेक्षागृह में उपरोक्त परीक्षा को नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण ढंग  से सम्पन्न कराये जाने हेतु सुपर जोनल/जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट/स्टैटिक मजिस्ट्रेट तथा केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि इस बोर्ड परीक्षा में कुल 304 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, परीक्षा को नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराये जाने हेतु 4 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 8 जोनल मजिस्ट्रेट, 43 सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर एक-एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 05 सचल दल, 46 सह केन्द्र व्यवस्थापक तथा 304 केन्द्र व्यवस्थापक लगाये गये हैं। इस परीक्षा में कुल 2,20,184 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, जिसमें हाईस्कूल के 1,16,352 परीक्षार्थी तथा इण्टरमीडिएट के 1,03,832 परीक्षार्थी शामिल हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा को नकल विहीन एवं शान्तिपूर्ण ढ़ंग से सम्पादित कराये जाने हेतु व्यक्तिगत रूप से सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट उत्तरदायी होंगे। इसी के साथ स्टैटिक मजिस्ट्रेट अपने आवंटित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा के दौरान सतत प्रभावी निरीक्षण करेंगे तथा प्रत्येक परीक्षा के दिन दिन दोनो पाली की परीक्षा केन्द्रों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करेंगे। उन्होने केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देशित करते हुए कहा कि बोर्ड के निर्देश के अनुसार मिश्रित सीटिंग प्लान जल्द से जल्द बनायें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं के लिए एक रजिस्टर बनवा लें, जिसमें उत्तर पुस्तिकाओं का क्रमागत रूप से इन्ट्री भी करायें। उन्होने यह भी कहा कि यदि कोई भी मोबाइल लाता है तो उसको जमा करा लें, सिर्फ केन्द्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट के पास मोबाइल रहेगा।
उन्होने कहा कि परीक्षा केन्द्र के आस-पास फोटो स्टेट की मशीने परीक्षा अवधि के समय बन्द रहेंगी तथा परीक्षा केन्द्र के 100 मीटर के परिधि में  धारा 144 लागू रहेगा। यदि कोई छात्र/छात्राएं अनुचित सामग्री से नकल करते हुए पकड़ा गया तो उस छात्र तथा केन्द्र व्यवस्थापक नकल निवारण अधिनियम 1998 के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि कोई भी परीक्षार्थी इलेक्ट्रानिक डिवाइस परीक्षा में लेकर नही आयेगा। उन्होने समस्त केन्द्र व्यवस्थापकों से कहा कि जिन-जिन विद्यालयों में अभी तक वायस रिकार्डर युक्त सीसी टीवी कैमरा (ऐक्टिव मूड में) नही लगा है, वे जल्द से जल्द लगा लें, नही तो कठोर कार्यवाही की जायेगी। केन्द्र व्यवस्थापक मानक के अनुसार कार्य करें, यदि कोई लापरवाही पायी जायेगी तो उनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होने यह भी कहा कि परीक्षा के दौरान एसटीएफ के द्वारा छापेमारी भी की जायेगी, यदि किसी केन्द्र व्यवस्थापक को कहीं भी कोई समस्या आ रही है तो उसे तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत करायें।
जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर दी गयी है, जिसका टेलीफोन नम्बर 05432-266419 है, तथा जिला विद्यालय निरीक्षक को मोबाइल नम्बर-9454457357 है।
पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने कहा के आज के समय शिक्षा माफिया के रूप में परिवर्तन होने लगा है, इसलिए हम सभी लोगों को मिलकर बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन तथा शान्तिपूर्ण ढ़ंग से कराने की जरूरत है। उन्होने केन्द्र व्यवस्थापकों से कहा कि जो सीसी टीवी कैमरा स्थापित है, उसका फूटेज भी रिकार्ड करें, क्योंकि उसकी भी जांच की जायेगी। उन्होने कहा कि चेकिंग प्वाइण्ट पर छात्राओं के तलाशी हेतु महिलाओं की व्यवस्था करायी जायेगी तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। सचल दल के साथ पुलिस का दस्ता भी रहेगा। उन्होने यह भी कहा कि प्रश्न पत्र को खोलते समय स्टैटिक मजिस्ट्रेट, केन्द्र व्यवस्थापक तथा कक्ष निरीक्षक भी उपस्थित रहें तथा उसकी वीडियो रिकार्डिंग भी करायें।
इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी आलोक कुमार वर्मा, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू प्रसाद, समस्त उप जिलाधिकारी, सेक्टर/स्टैटिक मजिस्ट्रेट सहित समस्त संबंधित विद्यालयों के केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment