.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

,

,
.

वृद्धावस्था के रोग और उनके उपचार पर वृद्धाश्रम में कार्यशाला सम्पन्न

आज़मगढ़: मंगलवार को शहर के आराजी बाग स्थित स्थानीय वृद्ध आश्रम में 'वृद्धावस्था के रोग:बचाव एवं उपचार' विषय पर एक कार्यशाला संपन्न हुई । जिसमें राजकीय श्री दुर्गा जी होम्योपैथी चिकित्सा हाविद्यालय एवम अस्पताल के बीएचएमएस अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के साथ साथ आश्रम में रहने वाले बुजुर्गों ने भी सहभागिता की। कार्यशाला में वृद्धावस्था में होने वाले रोग उनके कारण और उनकी रोकथाम के उपाय तथा उनका उचित योग, होम्योपैथी और आयुष उपचार भी सिखाया गया । कार्यक्रम में बोलते हुए डॉ विजय अग्रवाल सहायक जिला चिकित्साधिकारी एवं जिला बर्थ एन्ड डेथ रजिस्ट्रेशन ऑफिसर ने कहा कि समाज की उन्नति के लिए और स्वास्थ्य समस्याओं की प्लानिंग के लिए डैथ और बर्थ का रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है इस अवसर पर कम्युनिटी मेडिसन विभाग के प्रोफ़ेसर डॉक्टर राजेंद्र सिंह ने कहा की वृद्धावस्था में साथ वर्ष से ऊपर की आयु के सभी लोगों को नियमित व्यायाम और टहलना जरूरी है ताकि शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रुप से स्वस्थ महसूस किया जा सके। उन्होंने वृद्धावस्था में होने वाले रोगों के विषय में विस्तार से बताया साथ ही मन में होने वाले परिवर्तन और मनोदशा के विषय में तथा सामाजिक समरसता और बुजुर्गों के प्रति सामाजिक सम्मान के विषय मे चर्चा की।
सभी विद्यार्थियों ने एक फॉर्मेट के माध्यम से जेरियाट्रिक डेमोग्राफिक कार्ड में डाटा कलेक्ट किया, जिसमें उनकी आयु, क्या नौकरी करते थे, अभी स्वास्थ का शारीरिक मानसिक हाल, सामाजिक जुड़ाव आदि के विषय में विस्तार से जानकारी इकठ्ठी की।
इस अवसर पर डॉ राजेश तिवारी तथा आश्रम प्रबन्धक डॉ सुजॉय रॉय के प्रतिनिधि भीम निषाद, विक्रांत, हेमन्त चौबे, तेजप्रकाश यादव आदि उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment