.

.

.

.
.

जज्बा ! 09 वर्षों से लगातार बच्चों को निःशुल्क इलाज करते आ रहे हैं डॉ डी डी सिंह

आजमगढ़ : कहते हैं जज्बा हो तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं होता। इसी जज्बे को लिए अजमतगढ़ ब्लॉक क्षेत्र के छपरा-सुल्तानपुर निवासी शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ डी डी सिंह विगत 9 वर्षों से अनवरत निःशुल्क परामर्श व दवाएं शिशुओं को देते आ रहे हैं। जनपद के ख्यातिलब्ध शिशु व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ डी डी सिंह 13 दिसम्बर 2009 से लगातार नौ वर्षों से प्रत्येक रविवार अपने पैतृक गांव छपरा-सुल्तानपुर आवास पर ग्रामीण शिशुओं का इलाज कर रहे हैं। क्षेत्र के साल्हेपुर, अजगरा, हरई इस्माइलपुर, खर्रा रास्तीपुर, इमिलिया, टनकपुरा, कठरा, कोठिया, छपरा, रसूलपुर आदि गाँवों के लोग इस शिविर से लाभान्वित हो रहे हैं। साथ ही दूर दराज के मरीज भी पता लगाकर पहुंचते हैं। लगातार 9 वर्षों से निःशुल्क इलाज कर रहे
डॉ सिंह के सामने कई शिशु ऐसे आये जो धनाभाव में इलाज नहीं कर पाते। उन बच्चों को इनके इलाज से जीवनदान मिला। उनके सामने कई ऐसे बच्चे आये जिनको इलाज कर वे अपने को धन्य मानते हैं।
आज भी बहुत लोग ऐसे हैं, जिनके पास धनाभाव के कारण बच्चे बीमार पड़ने पर समुचित इलाज नहीं करा पाते। बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति अभिभावक हमेशा सतर्क रहते हैं, क्योंकि ये ही घर, गाँव, जिले, प्रदेश व देश के आने वाले कल को संवारते हैं। ऐसे में इनका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक होना आवश्यक है, जो बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से ही संभव है। पूरे देश, प्रदेश को तो नहीं, एक गांव व आसपास के लोगों को ही सही शिशुओं को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा देकर डॉ सिंह इस कड़ी में अपना अमूल्य योगदान प्रदान कर रहे हैं।
डॉ डी डी सिंह कहते हैं कि माता-पिता की प्रेरणा से यह कार्य हमने शुरू किया। आज अबोध बच्चों का इलाज कर हमें आत्म संतुष्टि मिल रही है। कहा कि यह कार्य अनवरत चलता रहेगा, जिससे कुछ जरूरतमंद बच्चों का इलाज तो हम कर सकेंगे।
विदित हो कि यह क्षेत्र ग्रामीण इलाका है, जहाँ अभी भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता है। ऐसे में डॉ सिंह द्वारा निःशुल्क इलाज किए जाने से शिशुओं को काफी राहत मिल रही है। 9 वर्ष पूरे होने पर डॉ सिंह के घर मरीज बच्चों व शुभचिंतकों का जमावड़ा लगा हुआ था। डॉ सिंह बड़ी ही लगन और तल्लीनता के साथ एक एक मरीज की शिकायत सुनकर उपयुक्त परामर्श और दवाएं दे रहे थे। इस कार्य से क्षेत्रीय लोगों में हर्ष का माहौल था और लोग डॉ डी डी सिंह की मुक्त कंठ से सराहना कर रहे थे। इस अवसर पर कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment