.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

सर्वधर्म संगोष्ठी:अपनी सोच को बदलना है, हमें वस्त्र, शरीर तथा मन को स्वच्छ रखना होगा- जिलाधिकारी

स्वच्छ  भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर एक दिवसीय सर्वधर्म संगोष्ठी

आजमगढ़ 14 दिसम्बर 2018-- जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी द्वारा नेहरू हाल में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर एक दिवसीय सर्वधर्म संगोष्ठी का उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए हमें वस्त्र, शरीर तथा मन को स्वच्छ रखना होगा तथा हमें अपने सोच को भी बदलना होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि हमें पूजा पाठ के समय तक ही स्वच्छ नही रहना है बल्कि हमें स्वच्छता को जीवन में उतारना है। उन्होने कहा कि कोई गन्दगी न फैलाये, उन्होने कहा कि शरीर और मन की गन्दगी को भी दूर करें। उन्होने कहा कि अपना व्यवहार परिवर्तन करें तथा अपने आस-पास की साफ-सफाई रखें। उन्होने कहा कि पहले के हमारे पूर्वज धर्म का आचरण पूरी निष्ठा के साथ करते थे, उसी तरह आज की पीढ़ी को भी अपने पूर्वजों से सीख लेने की जरूरत है।
उन्होने लोगों को शौचालय के प्रति जागरूक किया तथा शौच से होने वाले बीमारियों के बारे मंे भी विस्तार से बताया। उन्होने कहा कि हमें नदियों के प्रति आस्था रखना चाहिए, तभी हम नदियों को स्वच्छ रख सकते हैं।
अमर अब्बासी इमाम जामा मस्जिद कटरा, ने कहा कि सबसे पहला कार्य सफाई है, तथा हमें अपने अन्दर की बुराईयों को भी खत्म करना है तथा किसी भी प्रकार के गलत कार्याें के करीब न जायें, चाहे वो छुपी हो या खुली हो, हमें अपनी जिम्मेदारियों को नही भूलना चाहिए। उन्होने कहा कि मानव की सेवा करना ही सब धर्मों का मूल है।
इस अवसर पर जत्थेदार सतनाम सिंह गुरूद्वारा चरण पादुका साहेब निजामाबाद, सैय्यद मोहम्मद मेंहदी, महंत शंकर सुअन उपाध्याय, शरद तिवारी पुजारी द्वारा अपने-अपने धर्म ग्रन्थों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।
इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर प्रोजेक्टर के माध्यम से वीडियो क्लिप भी चलायी गयी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार सिंह, संबंधित ब्लाकों के धर्म गुरूओं सहित समस्त ब्लाकों के एडीओ पंचायत, जिला पंचायत कार्यालय के डीसी प्रीती आलोक यादव उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment