.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

"प्रजातंत्र व साक्षरता विषयक" संगोष्ठी:साक्षरता ही प्रजातंत्र को मजबूत कर सकती है-गुरूप्रसाद,अपर जिलाधिकारी

आजमगढ़: आजमगढ़ के अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व गुरूप्रसाद ने कहा कि साक्षरता ही प्रजातंत्र को मजबूत कर सकती है । उन्होंने कहा कि भारत दुनियां का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है। इसलिए प्रजातंत्र को मजबूत करने के लिए साक्षरता पर सबको मिलजुल कर जोर देना होगा ।
श्री प्रसाद शनिवार को रानी की सराय के रामसुन्दरपुर स्थित पूर्वांचल पीजी कालेज में विश्व साक्षरता दिवस पर आयोजित "प्रजातंत्र व साक्षरता विषयक" संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। बतौर मुख्य अतिथि उन्होंने कहा कि देश की साक्षरता निरन्तर बढ़ रही है लेकिन इसे और बढ़ाना होगा । कालेज परिवार के पंकज कुमार मिश्र वात्स्यायन ने कहा कि देश पढ़ेगा, तभी देश बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि पढ़ाई की कोई भी उम्र नहीं होती है। श्री मिश्र ने कहा कि पढ़ाई से इंसान को सम्मान प्राप्त होता है और ये ऐसा धन है जिसे न कोई छीन सकता है और न ही चुरा सकता है।
कार्यक्रम को बतौर विशिष्ट अतिथि वित्त बिहीन विद्यालय प्रबंधक संघ के अध्यक्ष गिरिजेश यादव, ने महाविद्यालय प्रबंधतंत्र द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये जा रहे कार्य को सराहा और कहा कि ये महाविद्यालय साक्षरता की दिशा में निरंतर प्रयासरत है । उन्होंने मुख्य अतिथि एडीएम गुरु प्रसाद की प्रशंसा की कहा कि ऐसे विद्वान और कर्मठ अधिकारियों के निरंतर सहयोग से साक्षरता को काफी बल मिलेगा ।
इसके अलावा कालेज के संस्थापक डा मातबर मिश्र ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता है उसके बेहतर प्रयास से शिक्षा को काफी बल मिलेगा , प्रबंधक पवन कुमार मिश्र ने भरोसा दिलाया कि ये विद्यालय साक्षरता प्रतिशत को बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प है और ये सभी अभिभावकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरेगा । रामनरेश यादव, कालेज की प्राचार्य डा नीलम राय ने सम्बोधित करते हुए देश व समाज के विकास के लिए साक्षरता पर बल दिया। इस समारोह को अमरनाथ राय ने सम्बोधित किया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक पवन मिश्र ने मुख्य अतिथि गुरु प्रसाद गुप्ता को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्रम देकर उनका सम्मान किया ।कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री दुर्गाजी पीजी कालेज के पूर्व प्राचार्य डा वेदप्रकाश उपाध्याय ने एवं संचालन कालेज की प्रवक्ता डा प्रतिभा सिंह ने किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन से किया। तत्पश्चात विद्यालय के छात्र- छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। समापन अवसर पर अतिथियों ने कालेज कैम्पस में पौधरोपण किया। आभार ज्ञापन पंकज कुमार मिश्र व प्रबंधक पवन कुमार मिश्र की ओर से किया गया। 

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment