.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह: कस्तूरबा गाँधी विद्यालय में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयेजित हुई

आजमगढ़। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तहत फील्ड आउटरीच ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा शुक्रवार को जनपद के सठियांव विकास खंड मे स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में पोषण के महत्व पर विशेष जनसम्पर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी आजमगढ़ तारिक अजीज ने कहा कि सरकार सही पोषण-देश रोशन की थीम पर कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री ने विश्व महिला दिवस पर राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरूआत की ताकि 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों और महिलाओं के बीच कुपोषण को खत्म किया जा सके। मिशन पर चर्चा करते हुए श्री अजीज ने बताया कि योजना का लक्ष्य कुपोषण और कम वजन के बच्चों की जन्मदर को प्रतिवर्ष दो फीसदी तक कम करना है, जो जागरूकता से ही संभव है। उन्होंने अपील किया कि सरकार कि योजना के बारे में अपने आस-पास जानकारी दें जिससे कुपोषण मुक्त भारत का निर्माण हो सके।
मुख्य अतिथि सठियांव एबीएसए क्षमाशंकर पाण्डेय ने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को लम्बे समय तक शरीर के लिए आवश्यक सन्तुलित आहार नहीं मिलता है तो वह कुपोषण का शिकार हो जाता है। उन्होंने बताया कि कुपोषण का लक्ष्य दिखते ही हमें सचेत हो जाना चाहिए। कुपोषण का एक कारण अस्वच्छता भी है जिसके कारण कई रोग होते है इसलिए कुपोषण से निपटने के लिए खुले में शौच से मुक्ति भी आवश्यक है।
विशिष्ट अतिथि सठियांव सीडीपीओ प्रवेश प्रजापति ने कहा कि अभियान का उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा हेतु उचित पोषण के महत्व के विषय में जनजागरूकता पैदा करना है। आगे बताया कि बच्चों और स्त्रियों के अधिकांश रोगों की जड़ में कुपोषण ही होता है। स्त्रियों में एनीमिया, घेंघा रोग, बच्चों में सूखा रोग, रतौंधी और यहॉ तक अंधत्व भी कुपोषण का ही दुष्परिणाम है।
अंत में एक प्रश्नांत्तरी प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। जिसमें राष्ट्रीय पोषण मिशन से संबंधित प्रश्न पूछे गये और 20 विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। जिसमे अंशिका, आकांक्षा, आराधना, अशिका, रेनु, अंजलि, शिम्पु, समीरा, सब्बो, अंकित, श्वेता, दिशा, दीप्ति, रिंकु, अंकिता, कंचन, नेहा, सरगम, नीतू, सानिया आदि शामिल रही। इसके इतर मुन्नालाल यादव भोजपुरी लोकगीत समिति के कलाकारों ने लोकगीत के माध्यम से छात्राओं एवं उपस्थित लोगों के बीच सही पोषण के महत्व के बारे मे जानकारी दिया।
इस दौरान भारी संख्या में छात्राएं सहित विद्यालय के शिक्षक व शिक्षिकाएं भी मौजूद रही।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment