.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

भारतीय डाक भुगतान बैंक का उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने किया शुभारम्भ

समाज के सबसे हाशिए वाले वर्ग के धन संचयन में महती भूमिका अदा करेगा भारतीय डाक भुगतान बैंक -केशव प्रसाद 
बैंक की सेवाएं देश के प्रत्येक भाग में प्रत्येक नागरिक तक पहुंचायी जायेगी-नीलम सोनकर,सांसद 
आज़मगढ़ 01 सितम्बर 2018-- शनिवार को प्रधान डाकघर आजमगढ़ में स्थित इण्डिया पोस्ट पैमेन्ट्स बैंक का उद्घाटन उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा फीता काटकर किया गया। इस अवसर पर राजेश सिंह डीडीजी स्टेट दिल्ली, बाल्मीकी आर्या, आरपी यादव सीनियर पोस्टमास्टर, प्रवर अधीक्षक डाकघर, आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़, आशिष गुप्ता, ब्रांच मैनेजर इण्डिया पोस्ट पैमेन्ट्स बैंक, सांसद लालगंज नीलम सोनकर, अरूण यादव विधायक फूलपुर, पवई, नगर पालिका अध्यक्षा शीला श्रीवास्तव, बीजेपी जिलाध्यक्ष जयनाथ सिंह, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य अखिलेश मिश्र गुड्डू , जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक रवि शंकर छवि आदि बीजेपी के प्रतिनिधि, जनपद के सम्भ्रान्त नागरिक तथा सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि भारतीय डाक भुगतान बैंक (आई0पी0पी0बी0) न केवल नियमित जमा (बचत एवं चालू खाते), धन-प्रेषण सेवा (एनईएफटी/आरटीजीएस आदि) प्रत्यक्ष लाभ हस्तान्तरण सेवा (डीबीटी), बल्कि व्यापारिक लेनदेन से संबंधित सेवायें भी उपलब्ध करायेगा। यह वित्तीय लेनदेन की कई नई प्रणालियों जैसे-द्वार पर बैंकिंग सेवा, डिजिटल प्रेषण सेवा, मोबाइल आधारित बिल भुगतान सेवा और त्वरित प्रक्रिया कार्ड (क्यू0आर0कार्ड) को समाहित किये हुए हैं। इसका उद्देश्य जागरूकता कैम्प और लक्ष्य आधारित बचत के माध्यम से वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा देना है, जो कि समाज के सबसे हाशिए वाले वर्ग के धन संचयन में महती भूमिका अदा करेगा।
उन्होेने बताया कि इस बैंक में खाता खोलना आसान है, घर बैठे मोबाइल/कम्प्यूटर के माध्यम से खाता खोला जा सकता है। यह बैंक अपने ग्राहकों ऋण भी उपलब्ध करायेगी। बैंक काउन्टर के अलावा घर पर भी जाकर डाकिया ग्रामीणों को खाता खोलने में सहयोग करेंगे, इसमें पैसा निकालते समय न बैंक का खाता नम्बर तथा पासवर्ड याद करने की जरूरत नही है, आधार कार्ड के द्वारा बायोमैट्रिक डिवाइस के माध्यम से अंगूठे लगाकर पैसा निकाल सकते हैं। इस बैंक में खाता एक मिनट में खुल जाता है तथा खाता खुल जाने के बाद एक क्युआर कार्ड दिया जायेगा। डाक विभाग डाकिया के माध्यम से लोगों के डाक के साथ-साथ बैंक साथ में लायेगा। डाकिया के पास एक स्मार्ट फोन तथा एक इलेक्ट्रानिक डिवाइस रहेगी जिसमें माध्यम से डाकिया लोगों के घर पर जाकर आसानी से उनका खाता आसानी से खोल सकता है। जो ग्रामीण जनता बैंक तक नही आ सकती है ऐसी दशा में इण्डिया पोस्ट पैमेन्ट्स बैंक का कर्मचारी उनके घर जाकर पैसा उपलब्ध करायेगा। इस खाते के माध्यम से जन कल्याणकारी योजनाओं की सब्सिडी तथा क्लेम की धनराशि इस खाते में जमा की जा सकती है।
आई0पी0पी0बी0 का उद्देश्य कैम्पों का आयोजन करके समाज के सभी वर्गाें में वित्तीय साक्षरता प्रदान करना है। यह नागरिकों में बचत की आदत को बढ़ावा देने के साथ-साथ समाज के अन्त्योदय का प्रयास करेगा। आई0पी0पी0बी0 वित्तीय व्यवस्था में बिखराव को समाप्त करने के साथ-साथ लेेनदेन में पारदर्शिता लाएगा एवं वित्तीय प्रबंधन में कुशलता के साथ-साथ नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देगा। इस तरह संक्षेप में आई0पी0पी0बी0 को हम एक में अनेकों सुविधा युक्त बैंक के रूप में परिभाषित कर सकते हैं।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती नीलम सोनकरसांसद लालगंज, आजमगढ़ ने बताया कि आई0पी0पी0बी0 भारतीय डाक विभाग के अन्तर्गत केन्द्र सरकार का उपक्रम है जो 150 वर्षाें की अवधि से अधिक समय से जनता के साथ अच्छे एवं मधुर सम्बन्ध रखने वाला संगठन है और अपने 1.55 लाख डाकघरों तथा 2.50 लाख पोस्टमैनों/ग्रामीण डाक सेवाकों के माध्यम से समर्पित सेवायें प्रदान करता आ रहा है। डाकघरों की तरह ही आई0पी0पी0बी0 की सेवायें भी देश के प्रत्येक भाग में प्रत्येक नागरिक तक पहुंचायी जायेगी। यहां तक कि ये सेवाएं डाकघरों की तरह दूरदराज के क्षेत्रों में भी पहुंचायी जाएंगी। इस तरह आई0पी0पी0बी0 विश्व का सबसे बड़ा बैंक होने के साथ-साथ सबसे ज्यादा पहुंच वाला तथा देश के अन्तिम छोर तक सम्पर्क सूत्र स्थापित करने वाला बैंक होगा।
नई दिल्ली के राजेश सिंह डीडीजी ने बताया कि यह हमारे देश के लिए अभूतपूर्व एवं क्रांतिकारी कदम है। आज के दिन 650 आई0पी0पी0बी0 शाखाओं तथा 3250 सेवा केन्द्रों में इस सेवा का शुभारम्भ किया जा रहा है और 31 दिसम्बर 2018 तक देश के सभी 1.50 लाख डाकघरों में इसका विस्तार किया जायेगा। इसके माध्यम से हम नागरिक केन्द्रित विभाग के रूप में एक विश्वस्तरीय सेवा प्रदान करने के साथ-साथ अन्त्योदय का प्रयास करेंगे। हम एक ऐसी यात्रा शुरू करने जा रहे हैं जो प्रारम्भ होने के साथ-साथ मीलों तक जाने के लिए निर्धारित है।
प्रवर अधीक्षक डाकघर आजमगढ़ मण्डल आजमगढ़ बाल्मीकी आर्या ने समारोह में मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, दिल्ली के डीडीजी तथा समारोह में उपस्थित सभी गणमान्य नागरिकों का धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर आरएस दूबे पीआरओ (डाकघर) आजमगढ़, एसपी यादव परिवाद निरीक्षक आजमगढ़, अजय यादव, आरपी यादव लेखाकार सहित पोस्ट आॅफिस के संबंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment