.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.

.
.

विश्व स्तनपान सप्ताह: कुदरती वैक्सीन है माँ का दूध : मुख्य चिकित्साधिकारी

आजमगढ़। फील्ड आउटरीच ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा जनपद के सठियॉंव ब्लाक के ब्लाक कार्यालय परिसर मे स्थित सभागार में विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर विशेष जनसंपक्र कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें भारी संख्या में आशा बहु, आंगनवाड़ी कार्यकत्री, संगिनी के अलावा ग्रामीण महिलाए भी मौजूद रही। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आजमगढ़ जनपद के मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 रवीन्द्र कुमार ने कहा कि स्तनपान से मॉं के स्तन तथा डिम्ब ग्रंथि  के कैंसर की सम्भावना कम हो जाती है और यह प्रसव पूर्व खून बहने और एनीमिया की कमी को भी कम कर देता है तथा इसके साथ-साथ यह मां को अपनी पुरानी शारीरिक संरचना वापस प्राप्त करने में सहायता करता है। उन्होंने यह भी बताया कि स्तनपान कराने वाली माताओं के बीच मोटापा सामान्यतः कम पाया जाता है। सठियांव सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्साधिकारी डा0 अखिलेश कुमार ने स्तनपान के सामाजिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि स्तनपान बच्चों में मृत्युदर अनुपात को कम करता है। इसके साथ-साथ स्तनपान करने वाले बच्चों में अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली का विकास होता है, जिससे वह कई प्राकर की घातक बीमारियों से बचने में सक्षम होते है इसके परिणमस्वरूप स्वास्थ्य बजट में कमी होती है। उन्होंने आगे बताया कि मॉं का दूध शिशु की बौद्धिक क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा मॉं का दूध 24 घण्टे उपलब्ध होता है। उन्होंने कहा कि समाज में अंधविश्वास है कि शिशु के जन्म के बाद मॉ के जो गाढ़ा पीला दूध होता है, वह गंदा और खराब होता है जबकि शिशु के जन्म के बाद से लेकर कुछ दिनों तक मॉं के स्तनों से निकलने वाला गाढ़ा दूध कोलस्ट्रम कहलाता है जिसमें बच्चे को संक्रमण से बचाने वाले तत्व मौजूद होते है और यह विटामिन ‘ए’ से भरपूर होता है तथा इसमें 10 प्रतिशत अधिक प्रोटिन होता है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी आजमगढ़ तारिक अजीज ने कहा कि विश्व स्तनपान सप्ताह, विश्वभर के बच्चों के स्वास्थ्य में सुधार और स्तनपान कराने को प्रोत्साहित करने हेतु एक सौ सत्तर देशों से अधिक देशों में प्रति वर्ष अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में मनाया जाता है। मॉं का दूध बच्चे के लिए अनमोल उपहार है। नवजात शिशु और बच्चे को पर्याप्त सुरक्षा, स्नेह तथा पोषण की आवश्यकता होती है। स्तनपान इन सभी की पूर्ति करता है। मॉं का दूध बच्चे के सम्पूर्ण विकास के लिए पोषण का सबसे अच्छा स्रोत होता है और मांॅ के दूध का कोई अन्य विकल्प नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि मॉं के दूध में बच्चे के लिये आवश्यक प्रोटीन, वसा, कैलोरी, लैक्टोज, विटामिन, लोहा, खनिज, पानी और एंजाइम पर्याप्त मात्रा में होते है जो बच्चों को संपूर्ण पोषण उपलब्ध कराता है। इसके साथ-साथ मॉं का दूध बच्चे को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जो कि भविष्य में उसे कई तरह के संक्रामक रोगों से सुरक्षित करता है।
कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी, आजमगढ़ इफ्तेखार अहमद ने कहा कि मॉं का दूध बच्चे के मस्तिष्क के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है एवं बच्चे और मॉं के बीच भावनात्मक बंधन को बढ़ाता है। श्री अहमद ने आगे कहां कि बच्चे को जन्म के तुरन्त बाद एक घण्टे के भीतर स्तनपान कराना चाहिये तथा बच्चे को छः माह की अवस्था तक केवल स्तनपान ही कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि मॉं को दो वर्ष या उससे अधिक समय तक स्तनपान कराना चाहिये, यह बच्चे के सम्पूर्ण मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। बोतल से दूध पिलाने के बारे में उन्होंने कहा कि इससे बच्चे को पतले दस्त आ सकते है स्तनपान बच्चे को पोषण का सबसे बेहतर प्राकृतिक उपाय है इसलिए स्तनपान के महत्व को हम सबको समझना जरूरी है।
इस मौके पर विभाग द्वारा एक प्रश्नांत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें विजेता 20 प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। पुरस्कृत प्रतिभागियों में सोनतारा, शबाना, सरिता, बन्दना, संध्या, पुष्पा, हौशीला, यासमीन, शुभावती, बिन्दो, आशा, सुषमा, सीमा, पुष्पा पाण्डेय, मन्शा, सुमन, शीलावती, संतोष, रंभा, अनीता आदि शामिल रहे।
कार्यक्रम के अन्त में सठियांव ब्लाक के खण्ड शिक्षा अधिकारी क्षमाशंकर पाण्डेय ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाकर स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। साथ ही बनारस से आये कन्हैया यादव एण्ड पार्टी के कलाकारों ने लोकगीत के माध्यम से महिलाओं को मॉं के दूध तथा स्तनपान के महत्व के बारे में बताया। कार्यक्रम में राहुलकांत यादव स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सठियांव, प्रवेश प्रजापति सी0डी0पी0ओ0 ब्लाक सठियांव, अलीम अख्तर ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सठियांव के साथ नगर के अन्य सम्मानित लोग उपस्थित रहें।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment