.

.

.

.
.

स्मार्ट हो गयी कैफियात एक्सप्रेस,ट्रायल में लगे स्मार्ट कोच,जाने क्या है खूबियां

आजमगढ़: देश में बने पहले स्मार्ट कोच को ट्रायल के तौर पर जिले से संचालित कैफियात एक्सप्रेस में लगाया गया है। गुरुवार को कैफियात इस नए कोच के साथ स्टेशन पर पहुंची। इस कोच को देखने के लिए यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इस कोच की खासियत यह है कि यह बताएगा कि कोच में पानी की स्थिति क्या है, एसी ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं, ट्रेन के एक्सल में कहीं कोई खराबी तो नहीं है।
रायबरेली के मॉडर्न कोच फैक्ट्री में देश का पहला स्मार्ट कोच बनाया गया है। जो स्वयं ही कोच की व्यवस्थाओं और उसकी कमियों से अवगत कराएगा। यहां तक कि इसमें लगा सेंसर यह बताएगा कि ट्रेन जिस ट्रैक पर चल रही है वह ठीक है या नहीं। पहली बार बने इस कोच को ट्रायल के तौर पर जनपद से होकर दिल्ली तक जाने वाली कैफियात एक्सप्रेस में ट्रालय के तौर पर लगाया गया है। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो इस तरह के कई कोच तैयार कर प्री‌मियम ट्रेनों में लगाने की योजना है। कैफियात एक्सप्रेस जब गुरुवार को इस हाइटेक डिब्बे से लैस होकर आजमगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। हर कोई इसकी खासियत को जानने के लिए आतुर दिखा। हालांकि कोई भी वहां पर उन्हें इस बारे में बताने वाला नहीं था क्योंकि वहां मौजूद किसी को भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। रेलवे जन संपर्क अधिकारी अशोक श्रीवास्तव ने बताया कि हाईटेक तकनीकि से लैस इस कोच का निर्माण किया गया है। इसे ट्रायल के तौर पर कैफियास एक्सप्रेस में दिल्ली से ही जोड़ा गया है। इसका ट्रायल सफल रहने पर इसे प्रीमीयम ट्रेनों में इस कोच को लगाने की योजना है। कोच की खासियतों के बारे में बताया गया की इस कोच में एक सेंसर लगाया गया है जो ट्रैक से गुजरते समय ट्रैक उसकी स्थिति का अवलोकन करेगा। अगर कहीं पटरी में कोई खराबी है तो वह इससे रेलवे को अवगत करा देगा। ट्रेन की बोगियों में अक्सर पानी नहीं होने की शिकायत मिलती है। यह बताएगा कि ट्रेन की किस बोगी में कितना पानी है। इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से कर्मचारियों तक पहुंचेगी। कोच का सिस्टम यह भी बता देगा की एसी बोगी में लगे एसी ठीक से कार्य कर रहे हैं या नहीं।
इसमें लगी यात्री सूचना प्रणाली अगले स्टेशन के बारे में यात्रियों को सूचित करेगी। साथ ही इस कोच में उच्चतम क्वालिटी के कैमरे लगाए गए हैं। जो कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर रखने के साथ अप्रिय घटना की जांच में भी मददगार होंगे। नयी व्यवस्था में कोच में वाई फाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

Share on Google Plus

रिपोर्ट आज़मगढ़ लाइव

आजमगढ़ लाइव-जीवंत खबरों का आइना ... आजमगढ़ , मऊ , बलिया की ताज़ा ख़बरें।
    Blogger Comment
    Facebook Comment